Kanpur: सफाई कर्मचारियों को मिलेगा न्यूनतम वेतन, जानें CM योगी ने क्या बातें कहीं

News

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) उत्तर प्रदेश में अब सफाई कर्मचारियों को भी न्यूनतम वेतन की गारंटी मिलेगी. इसको लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर दिया गया है. इस बात का ऐलान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के अनुसूचित वर्ग के सम्मेलन में किया. इसके साथ ही उन्होंने समाजवादी पार्टी पर जमकर हमला बोला.

किदवईनगर ​स्थित राष्ट्रीय इंटर कॉलेज के मैदान में अनुसूचित वर्ग के सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज हर सरकारी कार्यालय में डॉ. अंबेडकर का चित्र लगा हुआ है, जबकि पिछली सरकारों में ऐसा नहीं होता था. उन्होंने कहा कि सपा के शासनकाल में कन्नौज में डाॅ. अंबेडकर का शिलापट तोड़ा गया था, ऐसे में उसके चरित्र और चेहरे को समझने की जरूरत है. पीएम मोदी ने सबसे पहले डॉ. आंबेडकर के प्रति सम्मान व्यक्त किया और उनसे जुड़े हुए पंचतीर्थ का विकास किया. इसके अलावा संत रविदास से जुड़े स्मारक को भी भव्य मनाया जा रहा है. सीएम योगी ने कहा कि अनुसूचित वर्ग ने हमेशा समाज का मार्गदर्शन और नेतृत्व किया है. महर्षि बाल्मिकी जयंती पर अ आज मंदिरों में अखंड रामायण का पाठ हो रहा है, जबकि पिछली पिछली सरकारें इसको लेकर घबराती थीं. सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारें अनुसूचित वर्ग के महापुरूषों की जयंती नहीं मनाती थी. उन्होंने कहा कि महर्षि बाल्मिकी भगवान राम के चरित्र को दुनिया के सामने लाए, उसी के आधार पर अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है.

डबल इंजन की सरकार में भेदभाव नहीं
सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारों ने समाज को हमेशा जाति, क्षेत्र में बांटा जबकि डबल इंजन की सरकार में विकास की योजनाओं में भेदभाव नहीं बरता जा रहा है. उन्होंने कहा कि 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के उत्पीड़न की घटनाओं को नजरअंदाज किया जाता था, जबकि डबल इंजन की सरकार में अनुसूचित जाति और जनजातियों को विकास की योजनाओं के साथ जोड़ा गया. अनुसूचित जनजाति को पहली बार पंचायत चुनाव में प्रधान चुनने का अवसर मिला. उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार संकट के समय खड़ी होने वाली है. इस दौरान उन्होंने कोरथा में हुए हादसे का भी जिक्र किया.

कानपुर मेट्रो सिटी के साथ डिफेंस काॅरीडोर का गढ़ बन रहा
सीएम योगी ने कहा कि कानपुर अब मेट्रो सिटी के साथ डिफेंस कॉरीडोर का गढ़ बन रहा है. उन्होंने कहा कि कानपुर में 38 हजार एकड़ में नए उद्यम के कार्यक्रम चल रहे हैं. इस दौरान रिंग रोड, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, नमामि गंगे योजनाओं का भी उन्होंने जिक्र किया. सीएम योगी ने कहा कि कानपुर में इंफ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टिविटी और औद्योगिक निवेश बढ़ा रहे, ताकि उसकी पुरानी पहचान को कायम किया जा सके.

501 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण
इससे पहले सीएम योगी ने 501 करोड़ की 123 विकास योजनाओं का शिलान्यास ओर लोकार्पण किया. कोरथा हादसे में मृतक परिवारों के लिए वेदव्यास ग्राम योजना का भी लोकार्पण किया. ​नगर निगम में बने सिटीजन फैसीलिटेशन सेंटर, कूड़ा प्रबंधन के लिए खरीदी गई गाड़ियों को भी हरी झंडी दिखाई. इसके अलावा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को मंच पर टूलकिट, सिलाई मशीन, चेक, स्मार्ट फोन टेबलेट आदि का वितरण किया. इसके अलावा सीएम योगी ने दिव्यांशी, मोहक और अरनव का अन्न प्राशन भी कराया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media