Kanpur: बेजुबानों के लिए भगवान बनी पुलिस! पशु-पक्षियों का रेस्क्यू कर किया आजाद

News

ABC News: कानपुर अग्निकांड में सैकड़ों व्यापारी, तो बर्बाद ही हुए साथ ही पशु पक्षियों के भी आशियाने जल गए. इस दौरान बिल्डिंग में फंसे कबूतर, तोता, बिल्ली और कुत्तों को भी दमकल विभाग के कर्मचारियों ने रेस्क्यू कर बाहर निकाल. इस दौरान कई पालतू पक्षियों को दमकल कर्मियों ने पिंजरे से आजाद भी किया.

दरअसल अरजन कॉम्प्लेक्स में रेस्क्यू के दौरान एक कुतिया बार-बार मार्केट में जा रही थी. ये देख वहां मौजूद डीसीपी साउथ सलमान ताज पाटिल ने पुलिस कर्मियों को उसके पीछे जाने के लिए कहा. पुलिस टीम जब उसके पीछे बेसमेंट में पहुंची, तो एक कोने में उसके छह बच्चे चिल्ला रहे थे. इसके बाद पुलिस कर्मियों उन सभी पिल्लों को उठाकर बाहर निकाला. बच्चों को सकुशल बाहर पाकर कुतिया उनका दुलार करने लगी. ये देख वहां मौजूद लोगों ने पुलिस कर्मियों के मानवीय चेहरा को सराहा. इसके बाद पुलिस की टीम ने एक-एक कर पशु और पक्षियों को बिल्डिंग से बाहर निकालना. रूक-रूक कर धधक रहीं आग पर काबू पाने के लिए दमकल की गाड़ियों को मार्केट के चौतरफा जाना पड़ रहा था. मार्केट के तीन साइडों में पीपल, पाकड़ व अन्य पेडों की मोटी टहनियां निकलने और तारों के मकड़जाल के चलते काफी दिक्कतें हो रही थीं.

लिहाजा पुलिस ने नगर निगम और बिजली विभाग के कर्मचारियों की मदद से सभी पेड़ों की टहनियों और तारों के मकड़जाल को कटवाया. इसके बाद दमकल कर्मियों ने बचाव कार्य शुरू किया. इस बीच नगर निगम द्वारा नफीस टॉवर की दर्जनों लोहे की खिड़कियों को काटा गया. इसके बाद दमकल कर्मियों ने बचाव कार्य शुरू किया. बीते चौबीस घंटे से बिजली आपूर्ति ठप होने के चलते मार्केट व आस पास अंधेरा पसरा हुआ है. इससे दमकल कर्मियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा था. इसके चलते पुलिस विभाग द्वारा सभी इमारतों के आस-पास सोडियम लाइट लगाने के साथ जनरेट की व्यवस्था की गई ह. शनिवार सुबह से ही दमकल की गाड़ियां दौड़ती नजर आई. हर घंटे एक अपार्टमेंट के बाहर तीन गाड़ियों की जरूरत पड़ रही थी. पुलिस टीम द्वारा शनिवार दोबारा आग धधकने पर घटना स्थल के आस पास बैरिकेडिंग लगाकर सिलिंग का दायरा बढ़ाया गया. इससे कि दमकल कर्मियों को दिक्कत न हो.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media