Kanpur: अब सुबह 10 बजे नानाराव पार्क में फ्री घूम सकेंगे, कार्यकारिणी में लिए गए कई फैसले

News

ABC News: शहर के विकास कार्यों के लिये 31 करोड़ रुपये और स्वीकृत हो गये हैं. सोमवार को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 का अनुपूरक (पुनरीक्षित) बजट पास हो गया. जिसके बाद नगर निगम का मूलबजट 13.75 अरब से बढ़कर 14.06 अरब हो गया.

अब 50 की जगह 70 करोड़ रुपये से शहर की सड़कें बनेंगी. इसके साथ ही पार्क के मद में एक करोड़ और गौशाला निर्माण में दो करोड़ बढ़ाये गये हैं. इसके साथ ही कई और महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर कार्यकारिणी ने अपनी सहमति जताई.नगर निगम का पुराना स्काउट भवन ब्रजेंद्र स्वरूप पार्क में बना है. यहां अब लोग एक रुपये की पर्ची कटाकर शादी-बारात के लिये बुक कर सकेंगे. प्रस्ताव पर कार्यकारिणी ने सहमति दी है. महापौर प्रमिला पांडेय ने बताया कि लोगों को सिर्फ बिजली, पानी, सफाई का खर्चा देना होगा. बता दें की मेट्रो ने यह भवन छोड़ दिया है. जिसके बाद क्षेत्रीय पार्षद ने प्रस्ताव रखा था. नानाराव पार्क में नगर निगम स्मार्ट सिटी के अंतर्गत टिकट वसूल रहा है. अभी मॉर्निंग वाकर्स के लिये सुबह 9 बजे तक निशुल्क टहलने की छूट थी. कार्यकारिणी ने अब लोगों के लिये एक घंटा और समय बढ़ा दिया है. अब सुबह 10 बजे तक यहां टहलने वाले लोगों से कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा. इसके साथ ही नानाराव पार्क में महीने में एक बार निशुल्क योगा भी सिखाया जायेगा. रुद्र समागम सेवा एवं शिक्षा समिति ने पार्क में दो दिन की अनुमति मांगी थी. जिसपर कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से एक दिन की सहमति दी. उप नगर आयुक्त मयंक यादव बिना सूचना दिये पिछले एक महीने से मुख्यालय से गायब थे. सोमवार को हुई कार्यकारिणी की बैठक में जब वह पहुंचे तो उन्होंने बताया कि नगर आयुक्त को उन्होंने बताया था. समस्या बताने पर महापौर प्रमिला पांडेय ने चेतावनी देते हुये छोड़ा और कहा कि आगे से बिना किसी सूचना के मुख्यालय से गायब नहीं हों, नगर आयुक्त से जरूर बतायें. इससे पहले शनिवार को हुई कार्यकारिणी की बैठक में उन्हें नगर निगम मुख्यालय से हटाए जाने की संस्तुति की गई थी. जाना गांव जाजमऊ स्थित कान्हा उपवन के बगल में गायों के लिए अस्पताल बनाया जाएगा. गायों के घायल होने पर उन्हें समुचित इलाज नहीं हो पाता है और इलाज के अभाव में मौत हो जाती है. इसको रोकने के लिये करीब 2 करोड़ रुपये लागत से अस्तपाल बनाया जाएगा. कार्यकारिणी की बैठक में सभापति और महापौर प्रमिला पांडेय, नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन, उपसभापति कैलाश चंद्र पांडेय, सदस्य अभिषेक गुप्ता मोनू, सदस्य पार्षद निर्मला मिश्रा समेत कई नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे.


पूर्व पार्षद से शिलान्यास कराने पर ठेकेदार ब्लैक लिस्टेड
गदियाना में पूर्व पार्षद से सड़क का शिलान्यस कराने और मौजूदा पार्षद से बदतमीजी करने वाले ठेकेदार को महापौर प्रमिला पांडेय ने ब्लैक लिस्टेड कर दिया है. क्षेत्रीय पार्षद ने नगर आयुक्त और महापौर ने शिकायत की जिसके बाद जांच में आरोप सही पाये जाने पा महापौर ने कार्रवाई की है. श्यामनगर वार्ड 74 के गदियाना में 51 लाख रुपये से 450 मीटर सड़क, नाली और इंटरलाकिंग का निर्माण कराया जाना है. यहां पर मौजूदा पार्षद राजीव सेतिया हैं. महापौर प्रमिला पांडेय ने बताया कि इस काम को नगर निगम से संबद्ध कंपनी मेसर्स इंडियन ट्रेडर्स को ठेका दिया गया है. बताया कि ठेकेदार अजीम ने पूर्व पार्षद अहसान खान से कार्य का शिलान्यास करा लिया. इसके साथ ही क्षेत्रीय पार्षद से फोन पर बदतमीजी भी की. राजू सेतिया की शिकायत पर जांच कराई तो मामला सही पाया गया. जिसपर ठेकेदार कंपनी को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है. इस काम को अन्य ठेकेदार द्वारा कराया जायेगा.
यह अहम निर्णय भी लिए गए
1. वार्ड कार्यालयों का होगा सुंदरीकरण
2. आईआईटीआई पांडुनगर से नहरिया तक की ग्रीनबेल्ट को पॉलीवाल डॉयग्नोस्टिक संवारेगा
3. शहर में मूर्तियों की सफाई के लिये सर्वेश पांडेय निन्नी को किया गया तैनात
4. मार्बल मार्केट किइवई नगर का छोटा पार्क राजू श्रीवास्तव के नाम से जाना जायेगा
5. गड़रियन पुरवा स्थित मालवीय और लक्ष्मण पार्क को होगा जीर्णोद्वार
6. कर्बला पार्क का नाम अटल चौक होगा
7. तिलक नगर स्थित ईश्वरीयवंद्र गुप्ता मार्ग का नाम नहीं बदला जायेगा
8. कचहरी स्थित पार्क के कब्जे हटाये जायेंगे

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media