कानपुर मेट्रो का 1 साल पूरा: 21 लाख लोगों को सफर कराया, सिर्फ 3 बार तकनीकी खराबी आई

News

ABC NEWS: कानपुर में मेट्रो का 1 साल पूरा हो गया। 28 दिसंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT कानपुर से मोतीझील के बीच बने 9 किमी लंबे सेक्शन पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाई थी. 1 साल में मेट्रो के जरिए 21 लाख से ज्यादा लोगों ने सफर किया। लोगों के जीवन का हिस्सा बनी, मेट्रो के स्टाफ का भी गुडवर्क भी रहा. 132 यात्रियों को उनका खोया सामान लौटाया गया.

महिलाएं करती हैं संचालन
कानपुर मेट्रो का संचालन पूरी तरह ऑटोमैटिक है। फिर भी इमरजेंसी में संचालन के लिए महिला ड्राइवर ही मेट्रो ट्रेन में तैनात रहती हैं. वहीं मेट्रो में सफर पूरी तरह सुरक्षित रहा है. अभी तक मेट्रो ने सिर्फ 3 बार ही लोगों को सफर में धोखा दिया है.

रिकॉर्ड टाइम में तैयार हुई थी मेट्रो
कानपुर मेट्रो के नाम कई रिकॉर्ड हैं। लेकिन आईआईटी से मोतीझील के प्रॉयोरिटी सेक्शन का निर्माण देश में सबसे तेजी के साथ किया गया. मेट्रो 9 किमी का सेक्शन 19 महीने में तैयार कर संचालित कर दिया गया था.

पूरी तरह मेक इन इंडिया है
कानपुर की मेट्रो कई मायनों में काफी खास है। इसे ‘मेक इन इंडिया’ के तहत गुजरात के सावली प्लांट में तैयार किया जा रहा है. ट्रेनों की यात्री क्षमता लगभग 974 यात्रियों की है. 90 किमी. की स्पीड पर ट्रेन दौड़ सकती है लेकिन इसका संचालन 80 किमी. प्रति घंटे की स्पीड पर किया जाता है. पूरे ट्रैक पर कहीं भी इलेक्ट्रिक लाइन के पोल नहीं दिखाई देता है.

16 मिनट में 9 किमी. का सफर
कानपुर मेट्रो के पहले कॉरिडोर में 9 स्टेशन हैं। आईआईटी से मोतीझील का सफर महज 16 मिनट में पूरा हो जाता है. वहीं मेट्रो बनने के बाद जीटी रोड को पहली बार चौड़ा किया गया. इससे जाम की समस्या भी काफी हद तक खत्म हो गई है.

मेट्रो में खूब मनाए गए बर्थडे
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानि UPMRC द्वारा संचालित कानपुर मेट्रो शहरवासियों के लिए एक नए फन पॉइंट के रूप में भी उभरी. मेट्रो द्वारा शुरू की गई बर्थडे सेलिब्रेशन की सुविधा को भी लोगों ने खूब सराहा. इसके अलावा कॉर्पोरेट इवेंट्स की भी शुरुआत मेट्रो ने की। जिसमें लोग भाग ले रहे हैं.
सुगम और सुविधाजनक रही मेट्रो
UPMRC के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि शहरवासियों का समर्थन और सहयोग से मेट्रो का कारवां आगे बढ़ रहा है. कानपुर शहर को एक सुरक्षित, सुगम और सुविधाजनक सार्वजनिक परिवहन का साधन उपलब्ध कराना ही लक्ष्य है.
फोटो प्रदर्शनी का आयोजन
बुधवार को मेट्रो के एक साल पूरे होने पर मोतीझील मेट्रो स्टेशन पर एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. इसके साथ ही शहर की प्रतिष्ठित लोगों के लिए विशेष मेट्रो राइड का भी आयोजन किया जा रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media