Kanpur: 13 मार्च को गंगा मेला, कमेटी बोली- शासन दे ध्यान, कराए होली उत्सव

News

ABC News: कानपुर में सात दिनों तक चलने वाली होली का समापन गंगा मेला के साथ होता है. इस बार 13 मार्च को अनुराधा नक्षत्र पड़ रहा है. इस लिहाज से 13 मार्च को हटिया के रज्जन बाबू पार्क से रंगों का ठेला निकलेगा. वहीं, गंगा मेला को लेकर आयोजन कमेटी ने अब शासन से भी मांग करते हुए कहा है कि इसकी ऐतिहासिकता को ध्यान में रखते हुए संस्कृति विभाग को ‘होली उत्सव’ का आयोजन करना चाहिए.


बिरहाना रोड स्थित खत्री धर्मशाला में प्रेस कांग्रेस में कानपुर हटिया होली महोत्सव कमेटी के संयोजक मूलचंद्र सेठ, ज्ञानेंद्र विश्नोई ने कहा कि पूरे देश में कानपुर ही एक ऐसा शहर है, जहां पर होली का उत्सव सात दिनों तक मनाया जाता है. अनुराधा नक्षत्र के दिन पड़ने वाला गंगा मेला आजादी के दीवानों की याद कराता है. उन्होंने जब कि सन 1942 में जब ब्रितानी हुकूमत के अफसरों ने होली पर रंग खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया था, तब हटिया के नवयुवकों ने इस पर्व को उल्लास के साथ मनाने का फैसला किया था. 1942 में ही गुलाब चंद्र सेठ की अगुवाई में युवकों ने हटिया के रज्जन बाबू पार्क में तिरंगा फहराकर रंग खेलना प्रारंभ किया था. इसकी जानकारी मिलते ही अंग्रेज अफसरों ने हटिया को चारों तरफ से घेरकर रंग खेलने वाले युवकों को गिरफ्तार कर लिया था. इसका प्रतिकार करते हुए पूरे शहर में भयंकर होली खेली गई. ऐलान किया गया जब ​तक गिरफ्तार युवकों को छोड़ा नहीं जाता, तब तक रंग ऐसे ही चलता रहेगा. अंतत: ब्रिटिश सरकार को झुकना पड़ा और गिरफ्तार युवकों को छोड़ा गया. जिस दिन युवकों की रिहाई हुई, उस दिन अनुराधा नक्षत्र था. तभी से अनुराधा नक्षत्र के दिन गंगा मेला की परंपरा पड़ी हुई है.

तिरंगा फहराकर क्रांतिकारियों को किया जाएगा नमन
13 मार्च को हटिया के रज्जन बाबू पार्क में डीएम और पुलिस ​कमिश्नर तिरंगा फहराकर क्रांतिकारियों को नमन करेंगे. पुलिस बैंड राष्ट्रीय धुन बजाएगा. इसके बाद यहां से रंगों के ठेला को निकाला जाएगा. रंगों का ठेला रज्जन बाबू पार्क से जनरलगंज बाजार, मनीराम बगिया, मेस्टन रोड, चौक, टोपी बाजार, कोतवालेश्वर मन्दिर चौक, चौक सर्राफा, बीच वाला मन्दिर मेस्टन रोड, कोतवाली चौराहा, संगमलाल मन्दिर, कमला टावर, फीलखाना, बिरहाना रोड, नयागंज चौराहा, शतरंगी मोहाल, लाठी मोहाल, जनरलगंज बाजार होते हुए वापस हटिया आएगा. कमेटी पदाधिकारियों ने कहा कि जिस तरह हर शहर में उत्सव कराए जाते हैं, ऐसे में शासन को भी इसका संज्ञान लेकर कानपुर में होली उत्सव मनाना चाहिए.

कमेटी पदाधिकारियों ने की ये मांगे
– हटिया रज्जन बाबू पार्क के चारों तरफ अवैध दुकाने बनी हुई है, जिसके कारण पार्क खो गया है. ऐसे में अवैध ​अतिक्रमण को यहां से हटाया जाए.
– पार्क में केस्को के दो ट्रान्सफार्मर लगे हैं, जिसके कारण आयोजन के समय यह भय बना रहता है कि ट्रान्सफार्मर के कारण कोई अप्रिय दुर्घटना न हो व पार्क की जगह घेर रखी है जिससे आयोजन करने में बड़ी कठिनाई होती है.
– पूरे रंग ठेले मार्ग में बिजली के तार काफी नीचे लटक रहे हैं. इन तारों को व्यवस्थित करके ऊपर की ओर किया जाये. जिससे किसी भी प्रकार की दुघर्टना का भय न हो व छप्पर व खास बाजार केस्को सब स्टेशन में विशेष गैंग तैनात किये जायें.
– गंगा मेले वाले दिन भी दोपहर 1 बजे से लेकर 3 बजे तक हाई प्रेशर पानी की सप्लाई की जाये एवं इस दिन बिजली की कटौती न होने पाये. इसके लिए केस्को के फूलबाग डिवीजन में विशेष गैंग तैनात किये जाएं.
– रंग ठेले में रखे हुए रंगो के ड्रामों को भरने के लिए नगर निगम ने मोटर युक्त (वाटर लिफटिंग पम्प) लगे हुए टेंकर है. रंग ठेले को तीन टेंकर मेस्टन रोड, शिवाला, फीलखाना में दिये जाये ताकि खाली ड्रमों में पानी भरा जा सके.
– रंग ठेला वापसी के बाद दोपहर 1.00 बजे हटिया पार्क के चारो तरफ की व पार्क की सफाई करायी जाये ताकि शाम को लगने वाले बाल मेलें में कोई कठिनाई न हो.
– हटिया रज्जन बाबू पार्क की सफाई, बन्द व टूटी हुई लाईटों को ठीक कराई जाये वा टूटे हुए डस्टबिन बदले जाएं.
– ठेला जुलूस मार्ग की पूरी सड़के में बड़े बड़े गड्ढे हैं. पूरे जुलूस मार्ग की सड़के बनवाये या पैच वर्क कराकर व्यापक सफाई व्यवस्था की जाये.
– मार्च से लेकर 13 मार्च तक थोक बाजार जनरलगंज, नयांगज, बिरहाना रोड, कुली बाजार, हटिया बंद रहती है. बन्दी के दौरान इन बाजारों में गश्त के लिए स्पेशल पिकेट लगायी जाये ताकि चोरी की कोई घटना न हो सके.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media