Kanpur: आग पर काबू, टेक्निकल टीम जली हुई बिल्डिंग्स का कर रही मुआयना, जानें अपडेट

News

ABC News: कानपुर के बांसमंडी स्थित थोक कपड़ा मार्केट में तीन दिन से भड़की आग चौथे दिन नियंत्रित कर ली गई है लेकिन इतनी भारी मात्रा में कपड़ा जलने की वजह से अभी भी कई जगह से धुआं उठ रहा है. इसे देखते हुए अभी भी पूरी तरह एहतियात बरती जा रही है. अभी भी दुकानों के शटर और दीवार काटकर पानी डाला जा रहा है, जिससे फिर से आग न भड़क सके. आग पर काबू पाने के बाद केडीए, नगर निगम, पीडब्ल्युडी अभियंताओं की टीम एनडीआरएफ के साथ मिलकर जली हुए सभी कॉम्प्लेक्स की जांच कर रही है.

कानपुर में अब तक की सबसे बड़ी आग को देखकर कई फायर अफसर भी हैरान दिखे. इस आग को बुझाने में सबसे बड़ी भूमिका हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म मशीनों ने निभाई. चीफ फायर अफसर दीपक शर्मा ने सोमवार सुबह जानकारी दी कि उन्होंने आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया है. दुकानों के शटर और दीवार काटने से आग पर काबू पाने में सफलता मिली है. अब बिल्डिंग को पूरी तरह से ठंडा करने के लिए पानी की बौछार मारी जा रही है. रेस्क्यू ऑपरेशन फिलहाल बिल्डिंग ठंडा होने तक जारी रहेगा. इससे कि बिल्डिंग के किसी भी हिस्से में दोबारा आग नहीं भड़के. आग बुझाने के लिए दुकानों के शटर काटने के लिए 10 इलेक्ट्रॉनिक कटर और दीवार काटने वाला कटर के साथ ही कई स्मोक एक्सट्रैक्टर लखनऊ स्थित अग्निशमन मुख्यालय से लाया गया. स्मोक एक्सट्रैक्टर की मदद से तेजी से धुएं को बाहर निकाला गया.

इसके साथ ही कटर से दीवार और शटर को तेजी से काटकर टीम आगे बढ़ती चली गई. तब जाकर आग पर काबू पाने में सफलता मिली. जॉइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि आग बुझने के साथ ही मार्केट की एआर कॉम्प्लेक्स, हमराज कॉम्प्लेक्स, मसूद कॉम्प्लेक्स, नफीस टावर, सुपर हमराज कॉम्प्लेक्स और अर्जन टावर की इमारत एकदम जर्जर हो गई है. जगह जगह दरारें पड़ गई हैं. मसूद टावर की तो छतें टूटकर लटक गई हैं. इसके चलते किसी को भी भीतर घुसने की अनुमति नहीं दी गई है. एक्सपर्ट के सर्वे के बाद ही किसी को भीतर घुसने की अनुमति दी जाएगी.

वहीं, जिलाधिकारी विशाख जी ने बताया कि जली हुई इमारतों की जांच के लिए नगर निगम, केडीए और पीडब्ल्युडी के अभियंताओं की टीम एनडीआरएफ के साथ मिलकर जांच कर रही है. यह टीम इन इमारतों को लेकर अपनी रिपोर्ट देगी. एनडीआरएफ के साथ व्यापारियों को भी इमारतों की हालत दिखाई जाएगी. इसके बाद इमारतों को लेकर निर्णय लिया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media