Kanpur: बच्चों पर भारी मां-बाप की अपेक्षाएं, बढ़ी रहती धड़कन, शोध में खुलासा

News

ABC News: मां-बाप की अपेक्षाएं बच्चों के दिल पर भारी पड़ रही हैं. इससे बच्चे तनाव में रहते हैं जिसकी वजह से उनके दिल और दिमाग पर बुरा असर पड़ रहा है. लगातार तनाव में रहने की वजह से बच्चों का हृदय की धड़कन सामान्य से अधिक रहती है जिसकी वजह से उन्हें कम उम्र में ही हार्ट अटैक झेलना पड़ सकता है. इसके साथ ही वह जल्दी उच्च रक्तचाप और मधुमेह की चपेट में आ सकते हैं.

यह खुलासा एलपीएस कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञों की टीम ने 13 से 18 वर्ष आयु वर्ग के चार सौ स्कूली बच्चों पर शोध के बाद किया. शोध रिपोर्ट में बताया गया है कि माता-पिता की अपेक्षाओं को पूरा करने के दबाव की वजह से बच्चों का तवान बढ़ा रहता है और वे ‘एडरीनर्जिक ड्राइव’ में आ जाते हैं. इससे नकारात्मक हारमोंस का रिसाव बढ़ता है जिससे ‘सिम्पेथेटिक नर्वज’ एक्टिव हो जाते हैं. कम उम्र में हार्ट अटैक पड़ने का इसे बड़ा कारण माना जा रहा है. दो साल चले इस शोध में पाया गया कि जिन बच्चों के मां-बाप उनसे लगातार अच्छा ग्रेड लाने और हर विषय में सर्वाधिक अंक पाने का दबाव बनाते थे, उनका हार्ट सामान्य से अधिक था. इसके साथ ही कुछ बच्चों पर मां-बाप दबाव बना रहे थे कि वे फलां कैरियर को अपनाएं जबकि बच्चों को दूसरा क्षेत्र पसंद था. उनकी हृदय गति हमेशा बढ़ी रहती थी. इसके साथ ही उनके नर्वस सिस्टम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था. इन बच्चों में स्ट्रेन हारमोंस बढ़े हुए पाए गए. इनके मिजाज में चिड़चिड़ापन था. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के संकेत मिल रहे थे. इसके साथ ही ज्यादातर बच्चों ने हमेशा सिर दर्द बने रहने की शिकायत की. विपरीत परिस्थिति आने पर ये जल्दी घबरा जाते थे. सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अवधेश शर्मा ने बताया कि ऐसे बच्चों में जल्दी हार्ट अटैक के लक्षण विकसित हो जाते हैं. इसके अलावा मन की शांति के लिए वे गलत रास्ते पर जाने लगते हैं. नशे के लती हो जाते हैं. शोध कार्डियोलॉजी के निदेशक प्रोफेसर विनय कृष्णा के निर्देशन में किया गया. आपात स्थिति में एडरीनर्जिक ड्राइव प्राकृतिक रूप से कुछ समय के लिए विकसित होता है. दबाव में रहने वाले बच्चों में यह हर समय सक्रिय रहता है. इससे एडरनलीन, कैटीकोलामीन, नॉर एडरीनलीन हारमोंस रिसते हैं. इनका दिल और दिमाग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ये हार्ट रेट बढ़ा देते हैं. हार्ट रेट 70 से 80 के बीच होना चाहिए लेकिन यह 80 के ऊपर रहता है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और हार्ट अटैक जल्दी होता है.

बच्चों पर अनावश्यक दबाव न डालने की सलाह
– वे जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं, उसके लिए प्रोत्साहित करें.
– अपने अधूरे ख्वाब बच्चों पर न थोपें.
– बच्चों से दोस्त बनकर बातें करें, उनके मन की सुनें.
– बाहर खेलने जाने की आदत डालें.
– मोबाइल फोन, टीवी के लती न बनने दें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media