Kanpur: किराए के फ्लैट में चल रहा था धर्मांतरण, दो गिरफ्तार, साहित्य बरामद, पुलिस ने जताई ऐसी आशंका

News

ABC News: चकेरी के श्यामनगर में संगठित रूप से धर्मांतरण के खेल का खुलासा हुआ है. यहां पर एक कामर्शियल बिल्डिंग में प्रार्थना सभा के नाम पर हिंदू धर्म के लोगों को धर्मांतरण के लिए उकसाने का आरोप लगा जब विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया, तब पूरे मामले की परत दर परत खुलती चली गई. पुलिस ने फिलहाल दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि चार लोग हिरासत में हैं. पुलिस ने यहां पर भारी मात्रा में साहित्य, कंप्यूटर, लैपटॉप, सीडी आदि बरामद की है.

विहिप जिलाध्यक्ष हेमंत सेंगर ने बताया कि जागृति पैलेस के बगल की बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर भीड़ जमा करके धर्मांतरण के लिए उकसाने की सूचना मिली थी. आरोप लगाया कि प्रत्येक शनिवार को प्रार्थना सभा की आड़ में एजेंटों और मिशन में शामिल लोगों को गुमराह करते हैं. सुबह जब कार्यकर्ता भी पहुंचे तो प्रार्थना सभा में एक टीवी पर विशेष धर्म से संबंधित संदेश प्रसारित होता मिला. वहां स्कूली बच्चों समेत दर्जनों की भीड़ थी. वहीं, बजरंग दल विभाग संयोजक अमरनाथ ने आरोप लगाया कि बिल्डिंग का मालिक भी लोगों को बुलाकर प्रलोभन देकर योजनाबद्ध तरीके से धर्मांतरण कराता है. इस सूचना पर जब चकेरी पुलिस मौके पर पहुंची, तो हड़कंप मच गया.

थाना प्रभारी रत्नेश सिंह ने बताया कि बिल्डिंग को एक महिला 23 हजार रुपये प्रतिमाह किराये पर लिए है. बिल्डिंग डिफेंस में शोध विभाग के वैज्ञानिक की बताई जा रही है. महिला के अनुसार कुछ दिनों पहले उनकी बहन की मौत हो गई थी. आत्म शांति के लिए के लिए पाठ रखा था. वहीं, डीसीपी ईस्ट रवींद्र कुमार ने बताया कि मौके पर धर्म विशेष से संबंधित पाठ्य सामग्री के अलावा लैपटॉप, सीडी, कंप्यूटर आदि बरामद हुए हैं. दो लोग धर्म परिवर्तन के कार्य में संलिप्त पाए गए हैं जबकि चार लोग ऐसे हैं, जिन्हें धर्म परिवर्तन के लिए प्रलोभन दिया जा रहा था. पुलिस का कहना है कि जो भी अभियुक्त नामजद या अज्ञात हैं, उन सभी की तलाश के लिए टीम गठित की गई है.

संगठित तरह से किया जा रहा था धर्म परिवर्तन का कार्य
इस पूरे मामले की जानकारी पाकर ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी भी मौके पर पहुंचे. शुरूआती पूछताछ के आधार पर उन्होंने बताया कि श्यामनगर में किराए का फ्लैट लेकर धर्म परिवर्तन से जुड़े कार्य को अंजाम दिया जा रहा था. जिन दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उसमें एक कानपुर का निवासी है, जबकि दूसरा खुद को उत्तराखंड के चमोली का मूल निवासी बता रहा है. यहां पर जो साहित्य बरामद हुआ है, उसमें ताइवान की लैंग्वेज में कई चीजें मिली हैं. ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर ने बताया कि यहां पर पैसा, बेहतर जीवन शैली, नौकरी आदि का प्रलोभन ​देकर धर्म परिवर्तन का कार्य किया जा रहा था. चार लोग ऐसे मिले हैं, जिन्होंने अभी तक धर्म परिवर्तन नहीं किया था.


दो लाख से ज्यादा एक महीने का है खर्च
ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर ने बताया कि मौके पर कई चीजें बरामद की गई हैं. इन सभी की गहन पड़ताल होगी. उन्होंने कहा कि यहां पर संगठित तरीके से इस कार्य को किसी एनजीओ आदि के माध्यम से किया जा रहा था. क्योंकि इनके रहन सहन को जो आधार है, उसके अनुसार इन लोगों के महीने का खर्च दो लोग से ज्यादा का है, जबकि स्थानीय स्तर पर इनकी कमाई का कोई जरिया नहीं है, ऐसे में इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि आखिरकार कहीं विदेशों से तो धर्म परिवर्तन के लिए पैसा नहीं भेजा जा रहा. किराए के मकान को लेने संबंधी बात को भी जांच में शामिल किया जाएगा. उनका कहना है कि इन सभी की रिमांड लेकर पूरे मामले की तह तक जाया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media