Kanpur: 24 दिसंबर से खुलेगा बोट क्लब, जानें घूमने और बोटिंग के लिए कितना देना होगा शुल्क

News

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) लंबे इंतजार के बाद गंगा बैराज पर बना बोट क्लब 24 दिसंबर को जनता के लिए खोल दिया जाएगा. इसको लेकर मंडलायुक्त राज शेखर की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए. कमिश्नर ने बताया कि बोट क्लब में बोटिंग के साथ गंगा आरती, सनसेट, लेजर शो आदि का भी आनंद ले सकेंगे.
बैठक में मौजूद केडीए सचिव के अनुसार बोट क्लब पर वॉटर स्पोर्ट के अलावा अन्य गतिविधियां होंगी. यहां पर स्टेडियम नुमा तीन घाट बनाए गए हैं.

इसमें एक में वॉटर स्पोर्ट, दूसरे में गंगा आरती होगी. जबकि अन्य स्थान पर बैठकर लोग सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा ले सकेंगे. यहां पर रिवर फ्रंट का एहसास कराता हुआ 500 मीटर का वर्किंग एरिया भी बनाया जाएगा. यहां पर गंगा आरती के साथ लेजर शो होगा. बनारस की तर्ज पर गंगा तट पर संगीत की महफिल भी जमेगी. बोट क्लब में वॉटर स्पोर्ट के लिए बोट राइड, वाटर स्कूटर राइड, स्पीड मोटर बोट राइड के साथ ड्रैगन बोट की सवारी रोमांचित करेगी. इसके अलावा यहां पर फूड कोर्ट, फोटोग्राफ पॉइंट तथा टिकट काउन्टर भी बनाया गया है.

यहां पर सुरक्षा के लिहाज से 22 कैमरे लगाए गए हैं. कमिश्रर राज शेखर ने बातया कि बोट क्लब के संचालन प्रबंधन तथा इस पर होने वाले नियमित ख़र्चे के आधार पर फिलहाल 6 माह के लिए दरें तय की गई है. प्रवेश के लिए सिंचाई विभाग परिसर के बाहर रेलवे स्टेशन के माडल के निकट बोट क्लब का मुख्य प्रवेश द्वार होगा. वहां, टिकट विंडों, और पार्किंग की सुविधा, विकसित की गई है. गंगा बैराज की सुरक्षा, तथा बाढ़ अथवा अन्य आपदाओं मे त्वरित सहायता के लिए, पीएसी की बाढ़ इकाई की स्थापना भी होगी.

इस तरह रहेगा शुल्क
– ग्रीष्म ऋतु का सूर्योदय काल 5 बजे से 8 बजे तक होगा. जिसके लिए निर्धारित शुल्क 50 रुपए प्रति व्यक्ति 2 घंटे के लिए मान्य होगा. शीत ऋतु मे य़ह समय प्रात: 6 से 9 बजे तक होगा.
– सुबह की सैर करने वालो के लिए यह सुविधा मासिक शुल्क 600 रूपया प्रति व्यक्ति के लिए निर्धारित की गई है.
– सामान्य काल प्रात: 9 बजे से 4 बजे तक रहेगा. जिसका प्रवेश शुल्क 80/रुपये, प्रति 2 घंटे के लिए, इसके बाद रुकने पर अगले एक घंटे के लिए 50/रुपये शुल्क अतिरिक्त लिया जाएगा.
– सूर्यास्त तथा रात्रिकालीन भ्रमण का समय सायंकाल 4 बजे से रात्रि 10 बजे तक, जिसका शुल्क प्रति 2 घंटे के लिए 100/रुपये प्रति व्यक्ति होगा.
– बोट राइड तथा स्पीड बोट के लिए प्रति राइड प्रति व्यक्ति 175/ रुपये निर्धारित किए गए.
– वाटर स्कूटर राइड के लिए प्रति व्यक्ति 225/रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया.
– 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रवेश शुल्क मुक्त होगा।
– सीनियर सिटिजन 65 वर्ष से अधिक के लिए आधा शुल्क लगेगा।

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media