Kanpur: KDA की इन्वेस्टर्स मीट में 26 MOU साइन, उद्यमी करेंगे 5500 करोड़ का निवेश

News

ABC News: कानपुर में शुक्रवार को इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया गया. ​​​​​​KDA ने इन्वेस्टर्स समिट में निवेशकों के सामने चार हजार करोड़ का प्रस्ताव रखा. बिठूर रोड स्थित इटरनिटी में आयोजित इन्वेस्टर्स मीट का उद्घाटन KDA उपाध्यक्ष अरविन्द सिंह ने किया है. इन्वेस्टर्स मीट में बिल्डर्स ने 5500 करोड़ और केडीए ने 4 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव दिए. 26 एमओयू साइन हुए.

उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने कहा कि एक साल से योजना का खाका तैयार कर रहा है. यह योजनाएं राज्य सरकार के समक्ष रखा है. सरकार ने विकास के लिए एक अलग मद रखा है. जो भी सुझाव आएंगे तो उसको लागू करके ने सिरे से बनाएंगे. ताकि लोगों को लाभ हो और योजना का निस्तारण हो KDA सहयोग भी करेगा. KDA ने न्यू कानपुर सिटी, न्यू बिजनेस सिटी बिनगवां वह अमृत इन्कलेव योजना लाए हैं. होटल स्कूल अस्पताल बनाने के लिए लाए हैं. सुझाव दें कि क्या कास्ट व और क्या सुविधा चाहते हैं. KDA मार्केट के हिसाब से रखे. आपके अनुरुप रखेंगे. इसके अलावा सिग्नेचर सिटी विकास नगर में बने होटल व सामुदायिक केंद्रों के निस्तारण के लिए भी प्रस्ताव रखे. उन्होंने कहा कि पूर्वांचल के विकास में कानपुर अहम योगदान दिया है. कानपुर प्रदेश के विकास का द्वार बनेगा. वहीं, यूपी स्टेट कैपिटल रीजन का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. इसमें कानपुर, लखनऊ, कानपुर देहात, उन्नाव और बाराबंकी शामिल किया जाएगा. उन्नाव में एक बार फिर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की वकालत की है. उन्होंने कहा की उन्नाव में बड़ी लैंड एयरपोर्ट के लिए मिल सकती है. लखनऊ एयरपोर्ट अब सीमित होता जा रहा है. चकेरी स्थित न्यू बिजनेस सिटी और सिंहपुर स्थित न्यू कानपुर सिटी विकसित की जाएगी. इंवेस्टर को रिझाने के लिए KDA वीसी ने साफ कहा की लैंड पूरी तरह क्लियर है. कोई भूमाफिया नहीं है और न ही कोई गुंडागर्दी कर सकता है. इंटरनेशनल लेवल का 25 एकड़ का गोल्फ कोर्स गंगा किनारे बनाया जाएगा. कानपुर का इंटर स्टेट बस अड्डा झकरकटी को PPP मॉडल पर डेवलप किया जाएगा. इसके लिए इन्वेस्टर को बिल्डिंग के लिए 30 जनवरी का समय दिया है. अरविंद सिंह ने बताया कि विकास नगर में बनाए होटल, कम्युनिटी सेंटर में भी इन्वेस्टमेंट मांगा गया है. ये पहला मौका है जब KDA अपनी बनाई प्रॉपर्टी पर इन्वेस्ट मांगा है. 16 जनपद के 23 बस स्टेशन को PPP मॉडल पर डेवलप किया जाएगा. इंवेस्टर समिट में यूपीएसआरटीसी के एमडी लव सिंह ने इन्वेस्टर को जानकारी देते हुए बताया कि यूपी के लखनऊ, गोरखपुर, गाजियाबाद, मेरठ, वाराणसी, बरेली, मिर्जापुर, आगरा फोर्ट, आगरा ईदगाह, आगरा ट्रांसपोर्ट नगर, अयोध्या, मथुरा और कानपुर का बस स्टेशन PPP मॉडल पर डेवलप किए जाएंगे. बस स्टेशन का एरिया 35 साल के लिए और बस स्टेशन का 30 परसेंट एरिया कंपनी को कमर्शियल स्पेस के लिए दिया जाएगा. बस स्टेशन के जरिए 2500 करोड़ UPSRTC जुटाएगा.


उद्यमी करेंगे 5500 करोड़ रुपए के निवेश
कानपुर में बड़े पैमाने पर प्राइवेट बिल्डर हाउसिंग प्रोजेक्ट्स ला रहे हैं. शहर के बीच में तिलक नगर, कमला क्लब जैसे एरियाज में बड़ी टाउनशिप बनने जा रही है. इसके अलावा केडीए ने 4 हजार करोड़ रुपए के प्रस्ताव निवेशकों के सामने रखे. निवेशकों की डिमांड के आधार पर न्यू कानपुर सिटी और न्यू बिजेनस सिटी के लेआउट डेवलप किए जाएंगे. इसके अलावा बिनगवां में लोअर इनकम ग्रुप और मिडिल क्लास के लिए हाउसिंग प्रोजेक्ट केडीए ला रहा है.
जेके समूह 1800 करोड़ से बनाएगा टाउनशिप
जेके समूह शहर के बीचोंबीच स्थित जेके समूह कालपी रोड स्थित कमला क्लब की खाली पड़ी 50 एकड़ की जमीन पर टाउनशिप लाने जा रहा है. जेके समूह के वाइस प्रेसीडेंट संजय दुबे ने बताया कि कमला क्लब की जमीन पर बड़ी टाउनशिप योजना की बनाई गई है. इसमें करीब 1800 करोड़ रुपए खर्च जाएंगे. टाउनशिप में बड़े बंगले, फ्लैट, हॉस्पिटल, स्कूल, मॉल भी खोले जाएंगे.

प्रदेश ही पहली आईटी टाउनशिप
कानपुर में प्रदेश की पहली ऐसी टाउनशिप बनने जा रही है, जिसमें आईटी इंडस्ट्री के लिए भी अपार मौके होंगे. आनंद डेवलपर्स के एमडी आनंद गुप्ता ने बताया कि मंधना-बैराज रोड पर करीब 2 हजार करोड़ रुपए से टाउनशिप डेवलप की जा रही है. इसे करीब 50 एकड़ में बनाया जाएगा. इसमें आईटी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए आईटी हब भी बनाया जाएगा. वहीं तिलक नगर में भी 30 मंजिला हाउसिंग प्रोजेक्ट 500 करोड़ रुपए से लाया जा रहा है. केडीए वीसी अरविंद सिंह ने बताया कि इन्वेस्टर्स मीट में करीब 5 हजार करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव हैं. वहीं इन्वेस्टर्स मीट में केडीए ने अपनी योजनाओं में करीब 4 हजार करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव मांगे हैं. वहीं 26 एमओयू साइन किए गए हैं.

केडीए ने इनमें भी मांगा निवेश
-विभिन्न जगहों पर 15 कम्यूनिटी सेंटर
-सिग्नेचर सिटी में स्थित होटल व कॉमर्शियल स्पेस
-शताब्दी नगर स्टेडियम कॉम्प्लेक्स
-परेड चौराहा स्थित क्रिस्टल प्लाजा
-कैनार पटरी स्थित मल्टी लेवल पार्किंग और कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media