IRCTC ने लॉन्च की नई सुविधा, अब यात्री चलती ट्रेन में WhatsApp के जरिए फूड ऑर्डर कर सकते हैं

News

ABC NEWS: अगर आप भारतीय रेल (Indian Railways) से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. खुशखबरी यह है कि अब आप रेलवे में यात्रा के दौरान WhatsApp के जरिए भी अपने लिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पीएनआर (PNR) का इस्तेमाल करना होगा. आईआरसीटीसी (IRCTC) की फूड डिलिवरी सर्विस Zoop ने हाल ही में जियो हैप्टिक के साथ पार्टनरशिप की है. इस पार्टनरशिप का फायदा सीधे तौर पर रेल यात्रियों को मिलेगा और वह व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए अपने लिए भोजन का ऑर्डर कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी ने अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए कई समझौते किए हैं. जिसमें रेलवे स्टेशनों, ट्रेन और अन्य जगहों पर भी खाने से जुड़ी सुविधाएं भी शामिल हैं. इससे स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी. ई-कैटरिंग इसी का एक हिस्सा है.

आईआरसीटीसी की कैटरिंग और हॉस्पिटैलिटी सेवा ई-कैटरिंग एक इंटरनेट आधारित सेवा है, जो यात्रियों को अपनी पसंद का भोजन ऑर्डर करने की सुविधा देता है. यात्री ट्रेन में यात्रा करते हुए अपनी फोन में मौजूद एप्लीकेशन की मदद से पार्टनर रेस्त्रां और फूड आउटलेट से खाना ऑर्डर कर सकते हैं. यात्रियों को उनका ऑर्डर किया हुआ भोजन उनकी सीट पर ही डिलिवर किया जाएगा.

Zoop के साथ पार्टनरशिप में यह फूड डिलिवरी यात्रियों की सुविधा के लिए एक बेहतर कदम है. यात्री अपने व्हाट्सएप पर मौजूद चैटबोट जीवा की मदद से PNR नंबर का इस्तेमाल करते हुए खाने का ऑर्डर कर सकते हैं. यही नहीं यात्री अपने ऑर्डर की रियल टाइम ट्रैकिंग भी कर सकते हैं और फीडबैक व सपोर्ट भी पा सकते हैं.

इस दौरान सबसे अच्छी बात यह है कि यात्री को पूरी सुविधा व्हाट्सएप के जरिए ही दी जाएगी. जबकि अन्य सुविधाओं में एक लिंक यूजर को किसी अन्य ऐप पर लेकर जाता है, लेकिन यहां ऐसा नहीं होगा. एक अच्छी बात यह भी है कि यात्री को फूड ऑर्डर के लिए कोई अतिरिक्त एप या सॉफ्टवेयर भी अपने मोबाइल पर डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा.

खाना ऑर्डर करने के लिए आप Zoop से उनके व्हाट्सएप नंबर +91 7042062070 पर चैट कर सकते हैं. यहां आपको बहुत ही आसान और तेज 3 क्लिक पेमेंट एक्सपीरियंस भी मिलेगा. नई सर्विस शुरू होने के बाद इसको यात्रियों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. यह सर्विस फिलहाल विजयवाड़ा, वडोदरा, मुरादाबाद, वारंगल, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, कानपुर, आगरा कैंट, टुंडला जंक्शन, बलहारशाह जंक्शन पर उपलब्ध है. इसके अलावा 100 से ज्यादा ए1, ए और बी कैटेगरी के रेलवे स्टेशनों पर भी यह सुविधा यात्रियों को दी जा रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media