भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों पर तवांग में जमकर बरसाए डंडे, VIDEO वायरल

News

ABC NEWS: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के बीच हुई झड़प के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है. वायरल वीडियो में भारत और चीन की सेनाएं भिड़ती दिख रही हैं और भारतीय जवान चीनी सैनिकों को जवाब देते हुए पीछे खदेड़ रहे हैं. सोशल मीडिया पर यह वीडियो कई यूजर्स ने तवांग में 9 दिसंबर को हुई घटना का बताकर शेयर कर रहे हैं. हालांकि, सेना ने इस वीडियो के नौ दिसंबर के होने से इनकार कर दिया है.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो अभी का नहीं है. संभवत: यह वीडियो पिछले साल का है। यह वीडियो अरुणाचल प्रदेश के तवांग का ही बताया जा रहा है. माना जा रहा है कि क्लिप में जो दिखाया गया है वह वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास यांग्त्से सेक्टर में जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई झड़प के कुछ समय बाद हुआ था. मालूम हो कि गलवान में साल 2020 के मध्य में हुई झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे, जबकि चीन की ओर से भी बड़ी संख्या में सैनिकों की मौत हुई थी. हालांकि, कभी भी चीन ने आधिकारिक रूप से मृतक सैनिकों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं दी थी.

दो मिनट 11 सेकंड लंबे इस वीडियो में भारतीय जवान चीनी सैनिकों को पीछे खदेड़ रहे हैं. इस दौरान भारतीय जवानों के हाथों में डंडे और लाठियां हैं, जोकि वे चीनी सैनिकों पर बरसा रहे हैं. चीनी सैनिकों और भारतीय जवानों के बीच भयंकर झड़प दिखाई दे रही है. वीडियो में पीछे से जवान पंजाबी में बात कर रहे हैं. वहीं, कुछ मारो, मारो की भी बात कहते हुए सुनाई दे रहे हैं. तवांग में हुई नौ दिसंबर की घटना के बाद कई नेताओं ने इस वीडियो को शेयर किया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी घटना की पूरी जानकारी

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को संसद में कहा कि चीनी सैनिकों ने पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर के यांगत्से क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर यथास्थिति को ‘एकतरफा’ ढंग से बदलने की कोशिश की, लेकिन भारतीय सेना ने ”दृढ़ता से” कार्रवाई कर उन्हें पीछे हटने पर मजबूर कर दिया. सिंह ने लोकसभा और राज्यसभा में समान बयान में कहा कि झड़प में किसी भारतीय सैनिक की मृत्यु नहीं हुई है और न ही कोई भारतीय सैनिक गंभीर रूप से घायल हुआ है. उन्होंने कहा कि इसमें दोनों पक्षों के कुछ कर्मियों को चोटें आई हैं.

‘एक इंच जमीन पर कोई नहीं कर सकता कब्जा’

चीन के साथ सीमा मुद्दे से निपटने के सरकार के तरीके पर विपक्ष द्वारा सवाल उठाए जाने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संवाददाताओं से कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में रहने तक कोई भारत की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं कर सकता. सिंह ने अपने बयान में कहा, “नौ दिसंबर को, पीएलए के सैनिकों ने तवांग सेक्टर के यांगत्से क्षेत्र में एलएसी को पार करने और एकतरफा रूप से यथास्थिति बदलने की कोशिश की. चीन की कोशिश का हमारे सैनिकों ने दृढ़ता से मुकाबला किया.” उन्होंने कहा, ”इसके चलते झड़प हुई, जिसमें भारतीय सेना ने बहादुरी से पीएलए को हमारे क्षेत्र में घुसपैठ करने से रोका और उसे अपनी चौकियों पर लौटने के लिए मजबूर कर दिया.”

सीमा पर स्थिति सामान्यत: स्थिर: चीन

इस झड़प पर चीन का कहना है कि भारत से लगती सीमा पर स्थिति ‘सामान्यत: स्थिर’ है. चीन-भारत सीमा पर स्थिति के संबंध में चीनी विदेश मंत्रालय की टिप्पणी के कुछ घंटों बाद, चीन की सेना ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) की पश्चिमी थिएटर कमान के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल लोंग शाओहुआ ने एक बयान जारी कर दावा किया कि नौ दिसंबर को झड़प उस वक्त हुई, जब वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की तरफ नियमित गश्त कर रहे चीनी सैनिकों को भारतीय सैनिकों ने रोक दिया. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने यहां एक पत्रकार वार्ता में कहा कि दोनों पक्षों ने राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से सीमा संबंधी मुद्दों पर सुचारू सपंर्क बनाए रखा है. हालांकि, वांग ने यांग्त्से क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच नौ दिसंबर को हुए संघर्ष का विवरण देने से इनकार किया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media