India vs New Zealand 1st T20 : वेलिंगटन में नहीं रुक रही बारिश, देरी से शुरू होगा मैच

News

ABC NEWS: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच आज वेलिंग्टन में खेला जाएगा. इस सीरीज में भी भारत अपने पुराने दौरे के रिकॉर्ड को दोहराने उतरेगा, जहां टीम ने कोहली के नेतृत्व में 5-0 से सीरीज अपने नाम की थी. हालांकि भारत की यंग ब्रिगेड के लिए स्टार खिलाड़ियों से सजी न्यूजीलैंड से पार पाना आसान नहीं होगा लेकिन हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली टीम से फैंस के साथ-साथ टीम मैनेजमेंट को भी काफी उम्मीदें हैं. हार्दिक पांड्या ने इससे पहले आयरलैंड दौरे पर भारत का नेतृत्व किया था, जहां टीम ने 2-0 से टी20 सीरीज जीती थी. वेलिंगटन में लगातार बारिश के कारण टॉस में देरी हो रही है. मैच के लिए टॉस 11:30 बजे होना था। लेकिन अभी भी वहां बारिश हो रही है.

अगला टी20 विश्व कप अभी दो साल दूर है और ऐसे में भारत के पास खिलाड़ियों की पहचान करने और इंग्लैंड द्वारा अपनाए गए किसी भी कीमत पर आक्रमण करने के रवैये के साथ उन्हें निखारने के लिए पर्याप्त समय है. पिछले साल यूएई में विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद भारत ने बल्लेबाजी में आक्रामक शैली अपनाई थी लेकिन अगले विश्व कप के आने तक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज खराब फॉर्म से जूझने लगे और विरोधी गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर नहीं खेल पाए.

अगला टी20 विश्व कप अभी दो साल दूर है और ऐसे में भारत के पास खिलाड़ियों की पहचान करने और इंग्लैंड द्वारा अपनाए गए किसी भी कीमत पर आक्रमण करने के रवैये के साथ उन्हें निखारने के लिए पर्याप्त समय है. अगले साल होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए अब ध्यान वनडे प्रारूप पर अधिक रहेगा, लेकिन भारत यहां होने वाले तीन और फिर अपनी मेजबानी में होने वाले विश्व कप तक नौ और टी20 मुकाबलों का पूरा फायदा उठाना चाहेगा.

मौसम का हाल

वेलिंगटन में 18 नवंबर को दिन में बारिश की संभावनाएं 96 प्रतिशत है, वहीं रात में 79 प्रतिशत है। न्यूजीलैंड के लोकल टाइमिंग के हिसाब से यह मैच रात 7:30 बजे शुरू होगा. ऐसे में पूरी संभावनाएं है कि बारिश मैच में खलल डाल सकती है. भारत के समय के मुताबिक मैच दोपहर 12 बजे शुरू होगा. बारिश की वजह से कम ओवर्स का मैच फैंस को देखने को मिल सकता है.

गिल कर सकते हैं डेब्यू

चार साल पहले न्यूजीलैंड में हुए अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरने वाले शुभमन गिल को टी20 प्रारूप में पदार्पण करने की उम्मीद है. पिछले 12 महीने में किशन को नियमित तौर पर शीर्ष क्रम में मौका मिलता रहा है और इस सीरीज में उनके पास अच्छा मौका होगा कि वह खुद को सलामी बल्लेबाज के रूप में स्थापित करें.

कुलचा की हो सकती वापसी

संजू सैमसन को एक और मौका दिया गया है और वह इसका फायदा उठाने के लिए बेताब होंगे. वाशिंगटन सुंदर भी इस सीरीज के साथ टीम में वापसी करेंगे और उन्हें भी बल्ले तथा गेंद से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी. न्यूजीलैंड के होने वाली सीरीज के साथ कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को एक बार फिर एक साथ गेंदबाजी करने का मौका मिल सकता है.

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड केन विलियमसन की अगुआई में अपननी मजबूत टीम उतारेगा. भारत की तरह न्यूजीलैंड की टीम भी विश्व कप के नॉकआउट मैच में एक और हार से उबर रही है और मजबूत वापसी करने के इरादे से उतरेगी.

भारत बनाम न्यूजीलैंड संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत: शुभमन गिल, इशान किशन, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा/वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media