कानपुर में डिफेंस कॉरिडोर की पहली यूनिट का उद्घाटन, CM योगी बोले- दुनिया में दिखेगी भारत के बने हथियारों की धमक

News

ABC NEWS: कानपुर के साढ़ में अडानी समूह द्वारा बनाए गए एशिया के सबसे बड़े एम्यूनेशन कांप्लेक्स का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सेनाध्यक्ष मनोज पांडे ने उद्घाटन किया. जानकारी के अनुसार, रक्षा क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयासों के तहत कानपुर में अदानी डिफेंस सिस्टम की यह एक बड़ी पहल मानी जा रही है.

उद्घाटन के बाद सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि मेरे हुए अत्यंत यह खुशी का क्षण है कि जब उत्तर प्रदेश ने 2018 में अपना पहला इन्वेस्टर्स समिट आयोजित किया था तब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के अंदर दो डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कॉरिडोर की घोषणा की थी. सीएम योगी ने कहा कि भारत की रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की लक्ष्य को ध्यान में रखकर के ये दो महत्वपूर्ण घोषणाएं थीं. बता दें डिफेंस कॉरिडोर की कानपुर में लगभग 250 एकड़ में बनी यह एक मेगा प्लांट है. बताया गया कि इस फैक्ट्री में कई आधुनिक हथियार बनाए जाएंगे यहां सेना के लिए तोप और मिसाइलों के गोले, बारूद, ड्रोन, लड़ाकू विमानों के कल पुर्जे आदि बनेंगे. साथ ही कानपुर और आसपास के 10 हजार से अधिक युवाओं के रोजगार का रास्ता भी खुलेगा. इसकी गिनती एशिया की सबसे बड़ी गोला-बारूद निर्माण यूनिट में की जा रही है. इसमें करीब 1500 करोड़ की लागत आई है. यहां शॉर्ट रेंज मिसाइलें भी बनाई जाएंगी. ये सारे हथियार हैंड हेल्ड होंगे. सरकारी सूत्रों के अनुसार, इस्राइल से 100% तकनीक के ट्रांसफर के चलते उत्पादन भी शुरू हो गया है. इस फैक्ट्री में कार्बाइन, पिस्टल, स्नाइपर राइफल और बुलेट आदि बनाई जाएंगी.

इस अवसर पर UP विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और थल सेनाध्यक्ष मनोज पांडे भी मौजूद रहे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media