महायुद्ध के मंडराते खतरे के मद्देनजर भारत सरकार की सलाह-ईरान और इजरायल न जाएं

News

ABC NEWS: भारत ने शुक्रवार को अपने नागरिकों से ईरान या इजराइल की यात्रा नहीं करने को कहा है. सीरिया में 11 दिन पहले ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले के बाद दोनों देशों में बढ़ते तनाव के बीच ये चेतावनी आई है. ईरान ने इस हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है और ऐसी आशंका जताई गई है कि तेहरान जल्द ही इजराइल पर हमला कर सकता है. विदेश मंत्रालय ने एक परामर्श में ईरान और इजराइल में रहने वाले भारतीयों को सलाह दी है कि अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सतर्कता बरतें और अपनी गतिविधियां कम से कम रखें.

उसने कहा, ‘‘क्षेत्र में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि अगले नोटिस तक ईरान या इजराइल की यात्रा नहीं करें।’’ विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘वे सभी जो वर्तमान में ईरान या इजराइल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं.’’

ऐसी खबरें हैं कि ईरान अपनी एक इमारत पर घातक बमबारी के बाद जवाबी हमले की तैयारी कर रहा है, जिसके बारे में इजरायल का दावा है कि वह उसके हितों के खिलाफ खतरों से जुड़ी थी. इस पूरे घटनाक्रम से मध्य पूर्व में संघर्ष बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है. तेहरान द्वारा बदला लेने की चेतावनी के बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इज़राइल को भरपूर समर्थन देने की बात कही है. एक अप्रैल, 2024 के इस हमले के लिए व्यापक रूप से इजराइल को जिम्मेदार माना जा रहा है.

इजरायल के दूतावास सुरक्षित नहीं: ईरान
ईरान के एक शीर्ष सैन्य सलाहकार ने हाल में दमिश्क में हुए हमले के बाद रविवार को इजराइल को चेतावनी दी कि उसके दूतावास सुरक्षित नहीं हैं. सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक हवाई हमले में ईरान के दो जनरल की मौत हो गई थी. हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। हमले में ईरान का वाणिज्य दूतावास नष्ट हो गया था.

हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध के छह महीने पूरे होने पर क्षेत्रीय तनाव से पश्चिम एशिया में संघर्ष की स्थिति बनने की आशंका है. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के सैन्य सलाहकार जनरल रहीम सफवी की टिप्पणी से ऐसा संकेत मिलता है कि राजनयिक मिशन पर हमले का इसी तरह से जवाब दिया जा सकता है. इजराइल ने हमले में अपनी संलिप्तता स्वीकार नहीं की है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media