बैंकों में 6 घंटे में आ गए 1100 करोड़ रुपए, कानपुर समेत इन जिलों में ज्यादा जमा हुए 2 हजार के नोट

News

ABC NEWS: प्रदेश के 75 जिलों में स्थित सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की बैंक शाखाओं में मंगलवार सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक लगभग 1100 करोड़ रुपये जमा हुए. लखनऊ में करीब 150 करोड़ रुपये के करीब जमा किए गए. दो हजार के नोट बदलने के लिए मंगलवार से प्रदेश में 19 हजार से अधिक बैंक शाखाओं में 39 हजार काउंटर खोले गए हैं. इस दौरान नोट अपने खातों में जमा कराने वालों की संख्या ज्यादा रही.

कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मुरादाबाद, बरेली, आगरा जिलों में दो हजारी नोट ज्यादा जमा हुए। छोटे जिलों में संख्या काफी कम रही. कुछ शाखाओं में तो दो से चार नोट ही आए.

बैंक सूत्रों के अनुसार नोट बदलवाने के लिए इक्का-दुक्का लोग ही सुबह से शाम तक आते रहे. सुबह 10:00 से शाम 4:00 बजे तक बैंक काउंटर खोले गए. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के मीडिया प्रभारी अनिल तिवारी के अनुसार लखनऊ में स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में मंगलवार को 80 करोड़ रुपये जमा किए गए. वहीं, 15 करोड़ रुपये के नोट बदलवाए गए. इसमें निजी बैंकों का ब्योरा शामिल नहीं है. उसको मिला लें तो लखनऊ में 150 करोड़ के मूल्य के बराबर 2000 रुपये के नोट जमा हुए. इनमें 20 करोड़ रुपये के नोट लोगों ने बदलवाए जबकि 130 करोड़ रुपये खाते में जमा किए गए.

गाजियाबाद की बैंक शाखाओं में मंगलवार को 19 करोड़ के नोट बदले गए. वहीं, करीब 40 करोड़ रुपये बैंक खातों में जमा हुए. तीन दिन के भीतर लोग खातों में 90 करोड़ रुपये जमा करा चुके हैं. नोएडा समेत पूरे गौतमबुद्ध नगर जिले के बैंकों में कुल दस करोड़ रुपये के गुलाबी नोट जमा हुए. इसमें 7.75 करोड़ रुपये लोगों ने बैंक खातों में जमा किए, जबकि 2.25 करोड़ रुपये के नोट बदलवाए. इसी तरह आगरा में लगभग 150 करोड़ रुपये के नोट बदले गए. मेरठ में लीड बैंक मैनेजर एसके मजूमदार ने बताया कि जिले में 481 बैंक की शाखाओं में करीब 50 करोड़ से ज्यादा के दो हजार के नोट जमा हुए.

इसके अलावा सहानपुर में 45 करोड़, बिजनौर 66 करोड़, बुलंदशहर में 19 करोड़ और शामली में 10 लाख रुपये बदले और जमा किए गए. अलीगढ़ जिले में 31 करोड़ रुपये के नोट जमा हुए. गोरखपुर में 1.6 करोड़ के नोट बदले और करीब 43 करोड़ रुपये खाते में जमा हुए. कानपुर में 4 करोड़ के नोट बदले गए, 90 करोड़ जमा हुए. प्रयागराज में पहले दिन 1.62 करोड़ के नोट बदले गए। खाताधारकों ने कुल 58 करोड़  के दो हजार के नोट अपने खातों में जमा किए. मुरादाबाद में बैंकों में दो हजार रुपये के करीब पचास लाख की धनराशि के नोट बदले गए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media