पूर्व CM विजय रुपाणी और पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल नहीं लड़ेंगे गुजरात विधानसभा चुनाव

News

ABC NEWS: गुजरात चुनाव से पहले राज्य के पूर्व सीएम विजय रुपाणी और पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने इलेक्शन नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ऐलान किया है कि वह इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे. वहीं नितिन पटेल ने सीआर पाटिल (बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष) को खत लिखा है. इसमें कहा गया है कि वह भी चुनाव नहीं लड़ना चाहते. इन दोनों के अलावा कुछ अन्य भी नाम सामने आए हैं जिन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है. रुपाणी सरकार के कुल 8 मंत्रियों ने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है.

विजय रुपाणी सरकार के मंत्री मंडल में शिक्षा और राजस्व मंत्री रहे भुपेन्द्र सिंह चुडासमा चुनाव नहीं लड़ेंगे. इसी के साथ गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने भी चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है. ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल जो कि बोटाद से विधायक हैं वह भी चुनाव नहीं लड़ेंगे. भावनगर से विधायक और रुपाणी सरकार में मंत्री रहे विभावरी बेन दवे भी चुनाव नहीं लड़ेंगे. रुपाणी सरकार के मंत्री कौशिक पटेल, वल्लभ काकडिया और योगेश पटेल भी चुनाव नहीं लड़ेंगे.

गुजरात में कब हैं चुनाव?

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान कराया जाना है. गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में वोटिंग होगी. 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों के साथ रिजल्ट घोषित किए जाएंगे.

गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी का मंथन जोरों पर है. उम्मीदवारों की पहली लिस्ट बुधवार देर शाम जारी हो सकती है. इसके लिए बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक भी हो रही है, जिसमें पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए. पहले से ही खबरें थीं कि बीजेपी अपने कई दिग्गज नेताओं और विधायकों का टिकट काट सकती है. ऐसे में सबकी निगाहें पूर्व सीएम विजय रुपाणी और पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल पर थीं. लेकिन उम्मीदवारों की लिस्ट आने से पहले ही दोनों ने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया है.

विजय रुपाणी और नितिन पटेल का कितना असर?

विजय रुपाणी राजकोट पश्चिमी विधानसभा सीट से दूसरी बार विधायक हैं और नितिन पटेल मेहसाणा विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं. आनंदीबेन पटेल की जगह विजय रुपाणी ने मुख्यमंत्री का पद संभाला था, लेकिन पांच साल बाद 2021 के चुनावों से एक साल पहले रूपाणी को पद छोड़ना पड़ा और उनकी जगह भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बनाया गया. ऐसे ही नितिन पटेल 1990 से विधायक हो रहे हैं और आनंदीबेन और रुपाणी सरकार में डिप्टी सीएम रहे, लेकिन 2021 में उन्हें भी सत्ता से देखल होना पड़ा.

अब रुपाणी और नितिन पटेल चुनाव नहीं लड़ने वाले हैं. ऐसे में देखना होगा कि बीजेपी राजकोट पश्चिम और महेसाणा सीट पर किसे उम्मीदवार बनाती है. रुपाणी की रोजकोट पश्चिम विधानसभा सीट पर नितिन भारद्वाज, राजकोट इकाई के अध्यक्ष कमलेश मिरानी, तेजस बत्ती, पूर्व पार्षद कश्यप शुक्ला और डिप्टी मेयर दर्शिता शाह नेताओं ने चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं. ऐसे ही नितिन की मेहसाणा सीट पर भी कई बीजेपी नेताओं ने टिकट की दावेदारी कर रखी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media