FIFA World Cup: हार से बौखलाये मोरक्को फैंस ने पुलिस पर फेंके पटाखे, की आगजनी

News

ABC NEWS: फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली हार मोरक्को के फैंस बर्दाश्त नहीं कर पाए और वह सड़कों पर जश्न मना रहे फ्रांस के फैंस से भिड़ गए. फ्रांस रविवार को अर्जेंटीना से फाइनल में भिड़ेगा.उसने बुधवार रात 2-0 से मोरक्को को मात दी. इसके बाद फ्रांस के फैंस सड़कों पर खुशियां मनाने लगे. लेकिन कुछ इलाकों में उनकी मोरक्को के फैंस के साथ भिड़ंत हो गई. इसके अलावा ब्रसेल्स में भी मोरक्को फैंस ने जमकर उत्पात मचाया और आगजनी की. इस दौरान उनकी पुलिस से भी हिंसक झड़प हुई.

Midi Libre Montpellier अखबार ने ट्विटर पर कुछ वीडियोज शेयर किए हैं, जिसमें शहर के Place de la Comédie में फैंस के बीच हिंसक झड़प देखी गईं. उन्होंने एक दूसरे पर आतिशबाजी की. इसके बाद पुलिस को आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा. बता दें कि फ्रांस मोरक्को का एक पूर्व औपनिवेशिक शासक है और यहां 10 लाख मोरक्को प्रवासी रहते हैं.  फुटेज में पुरुष फ्रांस के झंडे लहराते हुए फर्श से कुर्सियां उठाते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा पेरिस में प्रदर्शकारियों को तितर-बितर करने के लिए दंगा पुलिस को तैनात किया गया है.

फ्रांस के हाथों मिली करारी हार मोरक्को के फैंन्स से बर्दाश्त नहीं हुई तो वह ब्रसेल्स के साउथ स्टेशन पर जमा हुए और जमकर तांडव किया. उनकी वहां पुलिस से झड़प हुई. उन्होंने पुलिस पर आतिशबाजी की, जिसके बाद उन पर वाटर कैनन का इस्तेमाल पुलिस को करना पड़ा. कुछ मोरक्को फैंस को पुलिस ने अरेस्ट किया है.

झड़प के बाद फ्रांस के अधिकारियों ने पूरे देश में 10000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है. इनमें से 5000 को पेरिस में तैनात किया गया है. फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने कहा, ‘हमारे मोरक्को दोस्त फ्रांस के समर्थकों की तरह पार्टी कर सकते हैं. हमारा काम उनको पार्टी करने से रोकना नहीं है. लेकिन यह सुरक्षा की स्थिति में करना होगा.’ बता दें कि 10 दिसंबर को भी पेरिस में ऐसी झड़प देखने को मिली थीं. तब पुर्तगाल को मोरक्को ने मात दी थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media