नहीं रहे PowerPoint के जनक, इस टूल से जुड़े हैं दुनिया के करोड़ों यूजर्स

News

ABC News : ( ट्विंकल यादव ) दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के टूल पावर पाइंट (PowerPoint) के को- निर्माता डेनिस ऑस्टिन (Dennis Austin) का अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया में उनके घर पर निधन (Death) हो गया है. Dennis Austin फेफड़ों के कैंसर से लंबे समय से जूझ रहे थे. वे 76 वर्ष के थे.

इतने समय तक प्राइमरी डेवलपर के रूप में किया कार्य
अगर आपने डिजिटली अपना प्रोजेक्ट या पीपीटी बनाई होगी तो आपने पावर पॉइंट का कभी न कभी इस्तेमाल किया होगा. दुनियाभर में आज भी इस टूल का करोड़ो लोग इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर कॉरपोरेट जगत और प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए हम इस टूल का बहुत उपयोग होता है. बता दें कि ऑस्टिन 1985 से 1996 तक पावर पॉइंट के प्राइमरी डेवलपर के रूप में कार्य किया था.

Dennis Austin ने यहां से की थी पढ़ाई

सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम करने से पहले ऑस्टिन ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सहित कई विश्वविद्यालयों में इंजीनियरिंग का अध्ययन किया.अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह सॉफ्टवेयर कंपनी फोरथॉट में शामिल हुए और पावरपॉइंट को डेवलप करने में सहयोग किया.कंपनी ने 1987 में सॉफ्टवेयर को रिलीज किया और कुछ ही महीने बाद टेक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने फोरथॉट को ही खरीद लिया.

Microsoft ऑफिस का हिस्सा है PowerPoint 
PowerPoint  आज भी Microsoft ऑफिस टूल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है.
हाल ही में कंपनी ने कोपायलट का उपयोग करके पावरपॉइंट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जोड़ना भी शुरु किया है, जो माइक्रोसॉफ्ट 365 के लिए एक प्रकार का AI असिस्टेंट है.
AI असिस्टेंट का उपयोग प्रेजेंटेशन बनाने या चित्र बनाने और प्रेजेंटेशन के भीतर टेक्स्ट के टोन देने या फॉर्मेटिंग करने के लिए किया जा सकता है.

 

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media