कानपुर में सावन के दूसरे सोमवार पर उमड़ी आस्था, बम- बम भोले से गूंजे शिवालय

News

ABC NEWS: सावन माह के दूसरे सोमवार को शिव मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारें दिखाई दे रही हैं. शिवालयों में शिवभक्त दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं. शिवलिंगों पर जलाभिषेक, धतूरा, नीले फूल,बेलपत्र, बेल चढ़ाकर अपनी मनोकामना शिवभक्त मांग रहे हैं.

सावन के सोमवार पर लोग व्रत भी रखते हैं. कानपुर के प्राचीन शिव मंदिरों में लाखों की संख्या में आज शिवभक्त दर्शन कर रहे है.  शहर का सबसे प्राचीन गंगा किनारे श्री आनंदेश्वर मंदिर परमट में सावन के सोमवार पर 6 लाख भक्त दर्शन करने पहुंचे.

कानपुर में सावन के दूसरे सोमवार के दिन खेरेश्वर मंदिर शिवराजपुर ,नागेश्वर मंदिर नयागंज , खेरेपति मंदिर माल रोड ,सिद्धनाथ मंदिर जाजमऊ ,कैलाशपति मंदिर शिवाला, यहां सुबह से ही हजारों भक्तों की भीड़ लंबी- लंबी कतारों में लग गई. शिव मंदिरों में बम बम भोले और हर हर महादेव के जयकारों की गूंज सुनाई दी. शहर के सबसे प्राचीन मंदिर श्री आनंदेश्वर में रविवार की रात 12 बजे से ही सोमवार को मंगला आरती के बाद दर्शन के लिए भक्तों की लाइन लग गयी.

रात 2:30 बजे मंदिर के पट खोल दिए जाते हैं
श्री आनंदेश्वर मंदिर में सावन के सोमवार को रात 2:30 बजे मंदिर के पट खोल दिए जाते हैं. इसलिए यहां दर्शन करने आने वाले भक्त रविवार की रात 12 बजे से ही लाइन में लग जाते हैं. इस मंदिर में आने वाले भक्त आसपास के जिलों से भी आते हैं. इन जिलों में कन्नौज,शुक्लागंज, औरैया ,कानपुर देहात अन्य जिलों से भी शिवभक्त दर्शन करने आते हैं.

पुलिस प्रशासन ने किए विशेष इंतजाम
सावन के दूसरे सोमवार के लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के द्वारा भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. जिला प्रशासन के द्वारा नगर निगम ,कानपुर विद्युत विभाग केस्को, जल संस्थान अन्य विभागों द्वारा भी सभी इंतजाम किए गए. पुलिस प्रशासन के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के सारे इंतजाम किए गए. पुलिस फोर्स की टीम और अधिकारी ड्यूटी पर मुस्तैद किए गए. पीएसी की भी तैनाती की गई. मंदिर परिसर से लगाकर मंदिर की ओर आने वाले रास्तों में सीसीटीवी की निगरानी रखी गई.

इन सीसीटीवी की निगरानी पुलिस के द्वारा कंट्रोल रूम से और मंदिर प्रशासन के द्वारा बने कंट्रोल रूम से अलग-अलग की जा रही है. मंदिर के बाहर भक्तों के लिए प्रसाद वितरण के स्टाल भी लगाए गए. भक्तों की सुविधा के लिए पानी के भी कई स्टाल लगाए गए. मंदिर में दर्शन करने आए भक्तों ने बताया कि उन्हें दर्शन करने में 4 से 5 घंटे लाइन में लगना पड़ रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media