कानपुर में डेढ़ हजार उद्यमियों को भेजे 40 साल पुराने बिजली बिल

News

ABC NEWS: कानपुर में केस्को ने दशकों पुराने बकाये बिलों की आऱसी थोक में उद्यमियों को भेज दी है. ये बिल 20 से 40 साल पुराने हैं. अकेले इंडस्ट्रियल एरिया में करीब 1500 बकाये बिलों की आरसी जारी कर दी गई. तहसील कर्मियों के साथ केस्को की टीमें फैक्टरियों में जा रही है. अचानक लाखों के बकाये की आरसी से आक्रोश है.

हजारों रिकवरी नोटिसें जारी की गई

24 साल पुराने बकाये की आरसी पर एक फैक्टरी की बिजली काट दी गई. उद्यमी संगठनों ने गुंडों जैसे व्यवहार के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है. पनकी दादानगर में हजारों की संख्या में रिकवरी नोटिसें जारी की गई हैं. उद्यमियों पर ये बकायेदारी 20 से 40 चालीस साल पुरानी दिखाई गई है. ये रिकवरी डेढ़ लाख से पांच लाख तक है. सोमवार को बिना नोटिस तहसील कर्मचारियों के साथ केस्को टीम ने औद्योगिक एरिया में धावा बोल दिया. एक-एक किलोवाट के मीटरों पर भी दो लाख का बिल दिखा दिया गया. लगातार दे रहे बिल, बेइज्जती से पनपा गुस्सा उद्यमियों का आरोप है कि रिकवरी नोटिस थमाने के नाम पर बेइज्जती की जा रही है. उन लोगों को धमकाया जा रहा है.

उनका दावा है कि तीस- चालीस साल पुराने बिलों को कोई सरोकार नहीं है. सवाल किया कि कई दशकों से लगातार बिल दे रहे हैं, तब किसी ने क्यों नहीं पूछा। बिना किसी सूचना और सुनवाई के सीधे बिजली काटी जा रही है. उद्यमी संगठनों ने कहा है कि प्रदेश सरकार तक मामला ले जाएंगे. एक तरफ इन्वेस्टर समिट के लिए सरकार एड़ी चोटी का जोर लगा रही है तो दूसरी तरफ चलती हुई इकाइयों को बंद कराया जा रहा है.

साहब उद्यमी हैं, भगोड़े गुंडे नहीं

आयरन फैक्टरी की अचानक बिजली काटने से व्यथित उद्यमी अनिल जायसवाल ने कहा कि सर, हम उद्यमी हैं लेकिन बर्ताव भगोड़े गुंडे की तरह किया जा रहा है. तहसील कर्मचारी आलोक श्रीवास्तव द्वारा बद्तमीजी से बात करने से आहत जायसवाल ने कहा कि 24 साल पुराना बिल भेजा, जिसकी कोई जानकारी नहीं है. ढाई दशक से समय से बिल जमा कर रहे हैं. नोटिस दी जाती, बात रखने का मौका मिलता लेकिन यहां तो सवा लाख आरसी दिखाकर सीधे बिजली काट दी गई. 150 कर्मचारियों को बीच में ही घर लौटना पड़ा. मशीनों में फंसकर कच्चा माल बेकार हो गया. उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर समिट के तहत वह एक्सटेंशन यूनिट लगाने जा रहे थे लेकिन सरकारी कर्मचारियों के इस व्यवहार ने उन्हें सोचने पर मजबूर कर दिया है. हालांकि विवाद बढ़ता देख केस्को ने सोमवार शाम बिजली कनेक्शन बहाल कर दिया. उद्यमी से भी 35 हजार रुपये बकाएदारी के रूप में वसूल किए.

इनकी भी सुनें

केस्को से हजारों की संख्या में आरसी आई हैं. टीमें केस्को के साथ फैक्टरियों में जा रही हैं. जिनका बकाया है, उन्हीं के पास टीमें जा रही हैं. फैक्टरियों के कनेक्शन केस्को कर्मचारी काट रहे हैं. -रीतेश कुमार सिंह, तहसीलदार सदर

पूरे शहर में हजारों आरसी जारी की गई हैं. दादानगर-पनकी में भी पुराने बकाये पर आरसी काटी गई हैं। एक फैक्टरी की बिजली काटी गई है। वहां टीम के साथ कुछ विवाद की सूचना थी. जांच की जा रही है. -आरके सिंह, एक्सीएन, केस्को

उद्यमियों का उत्पीड़न किया जा रहा है. चालीस साल पुरानी आरसी बिना नोटिस के जारी की जा रही है. हजारों उद्यमियों पर बकाया निकाल दिया. उद्यमियों से अशोभनीय व्यवहार किया जा रहा है. उद्यमी फैक्टरी बंद कर आंदोलन करने को मजबूर हो गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media