चक्रवात बिपरजॉय का कई राज्यों में दिखने लगा असर, PM मोदी ने बुलाई समीक्षा बैठक

News

ABC NEWS: Cyclone Biparjoy आगे बढ़ने के साथ-साथ विकराल होता जा रहा है. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के असर से केरल और मुंबई के समंदर में हलचल देखने को मिल रही है. हाई टाइड के बीच समंदर में ऊंची लहरें उठ रही हैं. चक्रवाती तूफान के कारण तेज हवाएं चलने के साथ ही बारिश की गतिविधियां भी जारी हैं. इसके मद्देनजर पीएम नरेंद्र मोदी ने आज एक समीक्षा बैठक बुलाई है. पीएम आज दोपहर 1 बजे अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

मुंबई के कई इलाकों में बीती रात तेज बारिश देखने को मिली. वहीं, समंदर हाई टाइड की चपेट में है. आईएमडी के मुताबिक, मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, पालघर समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश हुई है. राज्य के तटीय हिस्सों में तेज हवाएं चल रही हैं. तूफान की बढ़ती हलचल को देखते हुए कांडला पोर्ट पूरी तरह से खाली कराया गया है. जहाजों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है.

मुंबई के रीजनल मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के तेज होने के मद्देनजर बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 2 दिन महाराष्ट्र की राजधानी समेत राज्य के कई शहरों में गरज के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, पालघर में आज (सोमवार) भी तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश होगी. मौसम विभाग ने ठाणे के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया है. केरल, गुजरात और महाराष्ट्री के तटीय इलाकों में चक्रवात का असर दिखाई दे रहा है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के कच्छ जिले से गुजरेगा जो 15 जून को पाकिस्तान के कराची तट तक पहुंच सकता है. तटीय इलाकों से टकराने की संभावना को देखते हुए गुजरात सरकार एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के दलों को तटीय इलाकों में तैनात कर रही है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को जानकारी दी थी कि सौराष्ट्र-कच्छ और कराची तट से 15 जून को दोपहर 125-130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा के साथ चक्रवात के गुजरने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, केरल, कर्नाटक, गोवा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में आज यानी 12 जून को भारी बारिश हो सकती है. अंडमान निकोबार द्वीप समूह, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात में 12 जून से 15 जून तक तेज बारिश की संभावना है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media