‘क्रिकेटर हार्दिक पांड्या ने BJP ज्वाइन की’, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल; क्या है सच्चाई?

News

ABC NEWS: लोकसभा चुनाव के पहले फेज की वोटिंग के लिए अब महज कुछ दिनों का ही समय बचा है. इस बार सात चरणों में मतदान होंगे और चार जून को नतीजे आएंगे. आम चुनाव के बीच इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा कि टीम इंडिया के क्रिकेटर हार्दिक पांड्या ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो पर करीब 20 हजार लाइक आ चुके हैं. इसके अलावा, बड़ी संख्या में यूजर्स ने वीडियो को देखा है. हालांकि, जब हमने वीडियो की सच्चाई जानने की कोशिश की तो यह वीडियो का दावा गलत और झूठा निकला.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by indore explorer (@indoreexplorer_)


इंस्टाग्राम पर ‘इंदौर एक्सप्लोरर’ अकाउंट ने यह वीडियो शेयर किया है. इसमें हार्दिक पांड्या और गृह मंत्री अमित शाह एक मंच पर दिखाई दे रहे. अमित शाह हार्दिक पांड्या का नाम बोलते भी दिख रहे. पोस्ट में वीडियो पर लिखा गया है कि जब जय शाह ने क्रिकेट की कप्तानी से हार्दिक पांड्या को हटाया तो अमित शाह ने अपनी पार्टी में ज्वाइन करवा लिया. क्रिकेटर हार्दिक पांड्या ने बीजेपी ज्वाइन की. कैप्शन में लिखा गया, ”क्या लगता है.” इंस्टाग्राम पर यह वीडियो वायरल हो गया है. कई लोग इसे सच मान रहे हैं. हालांकि, इसकी सच्चाई इससे बिल्कुल उलट है. दरअसल, हार्दिक पांड्या ने बीजेपी नहीं ज्वाइन की है, बल्कि यह वीडियो एक कार्यक्रम का है, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और हार्दिक पांड्या शामिल हुए थे. हमारी जांच में हार्दिक पांड्या के बीजेपी में शामिल होने का दावा झूठा और गलत निकला है.

कब का है यह वीडियो?
जब हमने जांच की तो पाया कि यह वीडियो अभी का नहीं, बल्कि फरवरी महीने का है. गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में लोकसभा प्रीमियर लीग का उद्घाटन किया था. इसी कार्यक्रम में हार्दिक पांड्या को भी बुलाया गया था. यह टूर्नामेंट गांधीनगर की सात विधानसभाओं के बीच खेला गया. वीडियो में हार्दिक और अमित शाह आपस में बात करते हुए भी दिखाई दिए थे. इसके अलावा, खुद गृह मंत्री अमित शाह ने भी 12 फरवरी को अपने एक्स अकाउंट पर इस लीग की जानकारी दी थी. उन्होंने पोस्ट किया था, ”आज अहमदाबाद में गांधीनगर लोकसभा प्रीमियर लीग (GLPL) का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देशभर में ‘सांसद खेलकुद स्पर्धा’ का आयोजन किया जा रहा है और इसके तहत ही गांधीनगर लोकसभा प्रीमियर लीग शुरू हुई है. मुझे विश्वास है कि गांधीनगर लोकसभा की 7 विधानसभाओं के बीच खेला जाने वाला यह क्रिकेट टूर्नामेंट, क्षेत्र में खेल की संस्कृति और एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने में उपयोगी साबित होगा.” कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media