छत्तीसगढ़ के हॉस्टल में फूटा कोरोना बम:19 छात्राएं संक्रमित, दिल्ली में हालात खतरनाक

News

ABC NEWS: कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब फिर से डराने लगी है. दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी, छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक समेत कई राज्यों में न सिर्फ कोरोना का ग्राफ बढ़ा है, बल्कि अब कोविड-19 संक्रमण की वजह से मौतें भी होने लगी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में सोमवार को 3,641 नए केस मिले थे. इसके साथ ही कोविड के एक्टिव केसों की संख्या 20,219 हो गई है. जबकि एक दिन में कोरोना से 11 मरीजों की मौत हो गई. बात दिल्ली की करें तो राजधानी में एक दिन में 293 नए केस सामने आए हैं, जबकि 2 लोगों की मौत भी हुई है, उधर महाराष्ट्र में भी 24 घंटे में कोरोना के 248 नए केस मिले और एक मरीज की मौत हो गई. वहीं हरियाणा में भी भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

देशभर में कोविड की ये है चाल
देशभर में सोमवार को कोविड के  3,641 मामले सामने आए हैं.  जबकि 11 मरीजों की मौत हो गई. इसमें महाराष्ट्र में तीन, दिल्ली में 2, केरल, कर्नाटक और राजस्थान में कोविड से एक-एक मरीज की जान गई. देशभर में कोविड की डेली पॉजिटिविटी रेट 6.12 जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 2.45 फीसदी हो गई है.

छत्तीसगढ़ के गर्ल्स हॉस्टल में फूटा कोरोना बम

छत्तीसगढ़ के धमतरी में गर्ल्स हॉस्टल में कोरोना बम फूटा. हॉस्टल में 19 छात्राएं कोरोना संक्रमित पाई गई हैं. 3 अप्रैल को कन्या छात्रावास नगरी की 11 छात्राएं एक साथ कोरोना पॉजिटिव मिलीं. इसके बाद सभी छात्राओं की कोरोना की जांच की गई तो 8 और छात्राएं कोविड पॉजिटिव पाई गईं. लिहाजा ये आंकड़ा बढ़कर 19 हो गया. सभी छात्राओं को हॉस्टल में ही क्वारंटाइन सेंटर बनाकर आइसोलेट किया गया है. इस समय संक्रमित छात्राओं के संपर्क में आने वाली अन्य छात्राओं की कन्या छात्रावास में कोरोना की जांच की जा रही है.

दिल्ली में 2 मरीजों की मौत, 293 नए केस मिले
राजधानी दिल्ली में भी कोरोना पैर पसार रहा है. दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के 293 नए केस मिले. जबकि दो मरीजों की कोविड संक्रमण की वजह से मौत भी हुई है. हैरान करने वाली बात ये है कि दिल्ली में दर इस समय संक्रमण की दर 18 फीसदी से ज्यादा हो गई है. इसके साथ ही 15 दिन में कोरोना के केस 6 गुना तक बढ़ गए हैं. इससे पहले रविवार को दिल्ली में कोविड के 429 नए केस मिले थे, इतने केस पिछले सात महीने बाद सामने आए थे. हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली सरकार कोविड मामलों में तेजी पर नजर रख रही है और किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है. लेकिन फिलहाल चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है.

भारत में क्यों बढ़ रहे हैं कोविड के केस?  
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड के बढ़ते मामलों पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि भारत में बढ़ रहे कोरोना के लिए नया ओमिक्रॉन वैरिएंट XBB.1.16 जिम्मेदार है. WHO ने अपनी यह टिप्पणी 27 फरवरी से लेकर 26 मार्च 2023 तक के कोविड आंकड़ों पर की है. वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा है कि राहत की बात यह है कि इस दौरान अस्पताल में भर्ती होने या कोरोना से होने वाली मौतों में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है.

कोरोना के नए मामले में 437 प्रतिशत की वृद्धि 
विश्व स्वास्थ्य संगठन के हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ही नहीं, बल्कि पूरे दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में नए COVID मामलों में अचानक उच्चतम आनुपातिक वृद्धि देखी गई है. जबकि वैश्विक स्तर पर मामलों में लगभग 27 प्रतिशत की कमी आई है. WHO के अनुसार, भारत में कोरोना के नए मामले में 437 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. और इस वृद्धि के लिए नया ओमिक्रॉन वैरिएंट XBB.1.16 जिम्मेदार है. WHO के अनुसार, यह वैरिएंट BA.2.10.1 और BA.2.75 का रिकंबाइंड है.

हरियाणा में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य
हरियाणा में भी कोविड का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. इसे देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही सरकारी आदेश में कहा गया है कि ऐसी जगह जहां भीड़ एकत्र होने की संभावना हो या फिर 100 से ज्यादा लोग हों, वहां मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सरकार ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को ये सलाह भी दी है कि सार्वजनिक स्थानों पर कोविड से संबंधित नियमों को लेकर किन नियमों का पालन करें. इसके साथ ही लोगों से कहा गया है कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना होगा.

महाराष्ट्र के सतारा में भी सख्त नियम लागू
महाराष्ट्र में कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा के केसों को लेकर सतारा जिला प्रशासन ने सरकारी और अर्द्ध-सरकारी दफ्तरों, कॉलेजों और बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. यह आदेश सतारा कलेक्टर रुचेश जयवंशी ने सोमवार को तत्काल प्रभाव से जारी किया. डीएम ने लोगों से साप्ताहिक बाजारों, बस स्टैंडों, सभाओं और शादियों जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग, लगातार हाथ होने की अपील भी की है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media