CM योगी की चेतावनी, बहन-बेटी से छेड़छाड़ की तो अगले चौराहे से पहले ढेर कर देगी पुलिस

News

ABC NEWS: छेड़छाड़ करने वालों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कड़ा संदेश दिया. उन्होंने साफ कहा कि तकनीक के सहारे सेफ सिटी बनाई जा रही है और अब सीसी कैमरों की जद में आने की वजह से छेड़छाड़ करने वाले को पुलिस अगले चौराहा पर पहुंचने से पहले ही ढेर कर देगी. वह कानपुर के नवाबगंज स्थित वीएसएसडी कालेज के मैदान में आयोजित प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने 388 करोड़ रुपये की 272 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. उद्यमियों के शहर में उन्होंने बताया कि कानपुर और झांसी के बीच औद्योगिक विकास के लिए 8,000 करोड़ रुपये से लैंड बैंक बनाया जाएगा. इस मौके पर उद्यमियों, व्यापारियों, डाक्टरों व शिक्षकों ने उनका सम्मान किया. मुख्यमंत्री ने दो गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की और तीन बच्चियों का अन्न प्राशन कराया. उन्होंने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को उनके आवास की चाबी सौंपी, साथ ही खेलो इंडिया का प्रशिक्षण हासिल कर रहे तीन खिलाड़ियों को प्रमाणपत्र भी सौंपे.

स्मार्ट सिटी मिशन को लेकर उन्होंने कहा कि इसने कानपुर जैसे पुराने शहर की तस्वीर को बदला है. स्मार्ट सिटी में कई परियोजनाओं का आज शिलान्यास व लोकार्पण हुआ है. उनके मुताबिक जो कार्य बहुत पहले हो जाने चाहिए थे, उनमें कोताही बरती गई। स्मार्ट सिटी मिशन की वजह से ही इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया गया था. यह सेंटर कोरोना महामारी के दौरान एक ओर मरीजों के इलाज का प्रबंधन कर रहा था, दूसरी ओर कूड़ा प्रबंधन में भी जुड़ा हुआ था. इसने दिखाया कि तकनीक का प्रयोग कर आम आदमी का जीवन कितना आसान और सुरक्षित बनाया जा सकता है. अब अराजकतत्व किसी एक चौराहे पर छेड़छाड़ और अगले चौराहा पर डकैती या लूट नहीं कर सकता. सीसी कैमरों की मदद से पुलिस उसे पहचान लेगी और अगले चौराहा पर पहुंचने से पहले ही ढेर कर चुकी होगी. अब कोई भी सुरक्षा में सेंध लगाने का साहस नहीं कर पाएगा.

मेट्रो के तीसरे चरण का लोकार्पण करने जल्द आएंगे

मेट्रो के संबंध में उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष इसकी शुरुआत कर दी थी. जल्द दूसरे और तीसरे चरण का लोकार्पण करने आएंगे. ई-बसें यहां पहले से चल रही हैं.

प्रदेश में निकाय चुनाव के ठीक पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डबल इंजन से आगे बढ़ते हुए ट्रिपल इंजन सरकार की बात कही. कानपुर के विकास का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि यह विकास इसलिए संभव हो सका क्योंकि ट्रिपल इंजन की सरकार विकास की रफ्तार को तीन गुणा करती दिख रही है. यहां हर न सेक्टर में कुछ ना कुछ नया करने का कार्य हुआ है. विकास के लिए स्थानीय स्तर पर भाजपा का होल्ड है. राज्य स्तर की योजनाओं को लाने के लिए राज्य में भी भाजपा की सरकार है। केंद्रीय योजनाओं के लिए भी केंद्र की सरकार है.

कानपुर को पुरानी पहचान दिलानी होगी

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी ही नहीं, स्मार्ट रोड से लेकर एक्सप्रेस हाईवे तक के लिए प्रदेश जाना जा रहा है. उन्होंने सुपर स्पेशियलिटी मेडिकल कालेज की बात कहते हुए एयरपोर्ट तक की बात कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर में जितनी भीड़ हैं, उसे देखते हुए सिविल एयरपोर्ट होना चाहिए था. इसलिए यहां कानपुर का अपना एयपोर्ट बन रहा है. कानपुर में ढेर सारी संभावनाएं हैं. अब यहां मेट्रो ही नहीं, एयरपोर्ट भी होगा. इन सबके लिए हम सभी को मिलकर आगे बढ़ना होगा. कानपुर को एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित करना होगा. साथ ही उसकी पुरानी पहचान दिलानी होगी.

उन्होंने शहरी क्षेत्र में पीएम आवास और स्ट्रीट वेंडर की योजनाएं भी गिनाईं. उन्होंने कहा कि वह कई बार सभाओं में गोविंद नगर आ चुके हैं. उन्होंने लोगों को सड़क किनारे दुकानें लगाते और वही फुटपाथ पर सोते देखा है. आज लोगों को स्वनिधि के तहत बिना ब्याज का ऋण मिल रहा है. इसके साथ ही यहां शहरी क्षेत्र में 14 हजार लोगों को पीएम आवास मिले हैं.

डिफेंस कारिडोर से औद्योगिक पहचान मिलेगी

कानपुर के औद्योगिक स्वरूप पर उन्होंने कहा कि कभी यह शहर उत्तर भारत के मैनचेस्टर के रूप में विख्यात था. रोजगार देने के लिए इस महानगर की पहचान केवल उत्तर प्रदेश में ही नहीं उत्तर भारत में थी. 1970 से 80 के करीब कुछ लोगों की नजरें इस महानगर पर लगीं और देश के पांच बड़े महानगरों में गिना जाने वाला शहर एक समय अव्यवस्था, अराजकता, बंद होते उद्योग और दुर्व्यवस्था का शिकार हो गया. इसकी औद्योगिक पहचान फिर से वापस दिलाने के लिए देश में जो दो डिफेंस कारिडोर बन रहे हैं. उनमें से एक का केंद्र कानपुर हैं। भारत की रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भभरता के नक्शे को पाने का केंद्र बिंदु फिर से कानपुर बनेगा। इसके लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. हाल ही में पास हुए अनुपूरक बजट पर उन्होंने कहा कि उसमें आठ हजार करोड़ रुपये से लैंड बैंक बनाने की व्यवस्था की है जिससे कानपुर झांसी के बीच में औद्योगिक निवेस के बड़े कार्य आगे बढ़ा सकें.

उन्होंने कानपुर को एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित करने के साथ पुरानी पहचान दिलाने की बात कही. इसके लिए निवेशकों से कहा कि वे पूरे प्रदेश में कहीं भी निवेश करें। वे हर जगह सुरक्षित हैं.

नमामि गंगे का सबसे क्रिटिकल प्वाइंट था कानपुर

गंगा की अविरलता निर्मलता के संबंध में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीसामऊ नाले के जरिए गंगा में 14 करोड़ लीटर गिरने वाले सीवर को खत्म कर सीवर प्वाइंट को सेल्फी प्वाइंट बना दिया. नमामि गंगे का सबसे क्रिटिकल प्वाइंट कानपुर समझा जाता था. लोग कानपुर को गलत निगाहों से देखते थे. कभी रोजगार देने वाले शहर को प्रदूूषण फैलाने वाला माना जा रहा था। यहां गंगा को आचमन तो दूर स्नान के लायक नहीं माना जाता था लेकिन इस प्रयोग से अब प्रयागराज में भी गंगा अविरल निर्मल है. जाजमऊ जहां एक भी जलीय जीव नहीं बचा था वहां आज फिर जलीय जीव दिखाई दे रहे हैं.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media