खड़गे के नाम पर INDIA में घमासान, नीतीश कुमार परेशान! बड़े फैसले के मूड में JDU

News

ABC NEWS: 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को चुनौती देने के लिए विपक्षी दलों ने एक इंडिया गठबंधन तैयार किया है. हाल ही में इसमें शामिल सभी 28 राजनीतिक दलों की दिल्ली में बैठक हुई थी. इस बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर उछला. इसके बाद विपक्षी दलों के बीच रार ठन गई है। जनता दल (यूनाइटेड) के एक वरिष्ठ नेता ने खड़गे का नाम प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में आगे बढ़ाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की है. इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 29 दिसंबर को जेडीयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक बुला ली है.

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद दिल्ली के सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नाराज हो गए हैं. उन्होंने दिल्ली में अपनी पार्टी के सभी सांसदों से मुलाकात की। साथ ही 29 दिसंबर को दिल्ली में ही पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक बुलाने का फैसला किया. हालांकि जेडीयू के लिए यह तारीख पहले से ही तय था. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होने वाली है. हालांकि, इंडिया की बैठक के बाद जेडीयू ने राष्ट्रीय परिषद की बैठक बुलाने का फैसला किया, जिसमें पार्टी के सभी बड़े नेता मौजूद रहेंगे. पार्टी के राष्ट्रीय सचिव अफाक अहमद ने इसकी पुष्टि की है कि दोनों बैठकें एक ही दिन होंगी. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि अल्प सूचना पर परिषद की बैठक बुलाने का क्या कारण है.

जेडीयू में बेचैनी
जेडीयू के वरिष्ठ नेता ने यह स्वीकार किया है कि मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर पार्टी के भीतर बेचैनी है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी के साथ ही उसी दिन राष्ट्रीय परिषद बुलाने का निर्णय असामान्य है. अक्सप प्रमुख राजनीतिक निर्णय लेने के लिए यह बैठक बुलाई जाती है. जेडीयू के एक वरिष्ठ नेता ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा, “यह निश्चित रूप से भविष्य में कुछ महत्वपूर्ण निर्णयों का संकेत है. राष्ट्रीय परिषद की बैठक बुलाने के फैसले ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है.”

ममता का प्रस्ताव, केजरीवाल-उद्धव का समर्थन
आपको बता दें कि इंडिया गठबंधन की मंगलवार की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गठबंधन की तरफ से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में खड़गे के नाम की वकालत की. इस सुझाव का दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी समर्थन किया.

जेडीयू के लिए नीतीश उम्मीदवार
खड़गे भले ही यह कह रहे हों कि पीएम के नाम का फैसला चुनाव के बाद किया जाएगा, लेकिन ममता बनर्जी द्वारा उनके नाम का प्रस्ताव आगे बढ़ाने से इंडिया गठबंधन में घमासान मच गया है. जेडीयू के नेता लंबे समय से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संभावित पीएम उम्मीदवार के रूप में पेश करते रहे हैं. उनका तर्क है कि उनके पास विपक्षी गुट का नेतृत्व करने की योग्यता है.

नीतीश को नजरअंदाज करना ठीक नहीं: मंत्री
जेडीयू के वरिष्ठ नेता और सामाजिक कल्याण मंत्री मदन साहनी ने भी गठबंधन में नीतीश कुमार की भूमिका के बारे में बात की है. उन्होंने कहा, “इंडिया गठबंधन में किसी को भी नीतीश कुमार को हल्के में नहीं लेना चाहिए या उन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. जदयू इसे स्वीकार नहीं करेगा। अगर इंडिया गछबंधन में कोई यह सोचता है कि नीतीश कुमार की भूमिका सिर्फ गठबंधन में रहना है तो यह लंबे समय तक नहीं चलेगा. उनकी भूमिका पहले भी महत्वपूर्ण थी, आज भी महत्वपूर्ण है और भविष्य में भी महत्वपूर्ण रहेगी.”

नीतीश कुमार ने हालांकि अभी तक बैठक पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन वह मंगलवार को जल्दी ही बैठक छोड़कर चले गए. बाद में बुधवार को ललन सिंह ने गरार की बात को कम महत्व देने की कोशिश की. जेडीयू अध्यक्ष ने कहा कि नीतीश कुमार कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेताओं सोनिया और राहुल गांधी से इजाजत लेकर बैठक से निकले थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media