कुशीनगर, जालौन और आजमगढ़ समेत कई जिलों में बवाल: भिड़े दो पक्ष, जमकर चले ईंट-पत्थर

News

ABC NEWS: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पावन मौके पर सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश हुई है. यूपी के मुजफ्फरपुर, कुशीनगर और जालौन में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. पुलिस ने समय रहते किसी भी तरह की बड़ी अनहोनी होने से बचा लिया. कुशीनगर में भगवान राम की शोभायात्रा निकालने के दौरान बवाल हो गया. अराजक तत्वों द्वारा शोभायात्रा में पत्थर फेंकने के कारण अफरा-तफरी मच गई. पत्थरबाजी में कुछ राम भक्त चोटिल भी हो गए. इस वारदात से दो समुदायों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई. हालांकि, समय रहते पुलिस ने स्थिति संभाल ली.

बता दें कि पूरा मामला कसया थाना क्षेत्र के बाजार टोला का है. जहां बीते दिन राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सैकड़ों लोगों द्वारा शोभायात्रा निकाली जा रही थी. इसी दौरान पटाखा फोड़ने को लेकर दो पक्षों में कहासुनी हो गई. विवाद बढ़ा तो दूसरे समुदाय के कुछ अराजक तत्वों द्वारा शोभायात्रा पर पत्थर फेंके गए.

पत्थरबाजी में एक बाइक क्षतिग्रस्त हो गई. कुछ युवक भी चोटिल हो गए. कुछ देर के लिए अफरा-तफरी मच गई. सूचना पाकर भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई और मामले को शांत करवाया. मामले में ASP कुशीनगर ने रितेश कुमार सिंह बताया कि पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए चार लोगों को हिरासत में ले लिया है. माहौल को शांत कराकर विधिक कार्यवाही की जा रही है.

मुजफ्फरपुर- दो समुदायों के बीच पत्थरबाजी
राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मुजफ्फरपुर में भी राम जुलूस निकाली गई, लेकिन इस जुलूस के दौरान दो समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए. मामला सदर थाना क्षेत्र के मझौलिया का है,जहां जुलूस के दौरान दो समुदाय में झड़प हो गया और दोनो पक्षों की ओर पत्थरवाजी की भी घटना हुई है.हालांकि तत्काल मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल पहुंच गई जिसके बाद मामले को शांत कराया गया.हालांकि पुलिस ने पत्थरवाजी की घटना को नकार दिया है.

जालौन- हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट 

जालौन में राम मन्दिर उत्सव के दौरान कुछ लोगों द्वारा कई हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट की गई. मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. पीड़ित युवकों ने एक नामजद व 50 अज्ञात के खिलाफ तहरीर  दी. पुलिस द्वारा कुछ लोगों को हिरासत मे लेकर पूछताछ जारी है. ये मामला कालपी कोतवाली क्षेत्र के जुल्हेटी इलाके का है.

आजमगढ़ में भी हंगामा 
आजमगढ़ के जहानागंज थाना अंतर्गत कस्बे में भी शोभायात्रा के दौरान दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए. जमकर नारेबाजी हुई. पुलिस ने किसी तरह मामले को शांत कराया. दूसरे समुदाय के लोगों के हाथों में लाठी-डंडे थे.

बताया जा रहा है कि शोभायात्रा में शामिल लोगों द्वारा इलाके में प्रसाद वितरण किया जा रहा था. इसी दौरान कस्बे के उत्तरी छोर पर समुदाय विशेष की बस्ती में डीजे गाड़ी ले जाने को लेकर विवाद हो गया. गाड़ी को रोकने के लिए दर्जनों की संख्या में दूसरे समुदाय के युवक आ गए. युवकों के हाथों में लाठी-डंडे थे. काफी देर तक दोनों तरफ से नारेबाजी चलती रही. बवाल बढ़ता देख डीजे गाड़ी को वापस बुलवा लिया गया.

इसको लेकर अब इलाके में काफी आक्रोश व्याप्त है. घटना का वीडियो भी सामने आया है. मौके पर जिले के आला अधिकारी और भारी मात्रा में फोर्स मौजूद है. एसपी सिटी आजमगढ़ ने बताया कि थाना जहानगंज कस्बा के पास शोभायात्रा निश्चित रूट से निकलने को लेकर विवाद उत्पन्न हुआ, जिसमें दोनों पक्षों के नए उम्र के 40 से 50 लड़के आमने-सामने आकर विरोध करने लगे. मौके पर पुलिस ने पहुंच कर दोनों पक्षों को अलग किया.

एसपी सिटी और एडीएम प्रशासन ने लोगों से वार्ता की और समझाया-बुझाया. एतियातन एक्स्ट्रा फोर्स लगा दी गई है. शोभायात्रा, भंडारे का आयोजन सकुशल संपन्न हो चुका है. वर्तमान में मौके पर किसी तरह की समस्या नहीं है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media