VIDEO: हिमाचल में भारी बारिश से नदी में बह गया 50 साल पुराना पुल

News

ABC NEWS: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते तबाही का मंजर मचा हुआ है. सूबे में कई जगहों पर लैंडस्लाइड की घटनाओं में 5 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, बारिश के चलते सैकडों सड़कें बाधित हो गई हैं. ब्यास नदी उफान पर चल रही है. हिमाचल में बारिश की तबाही के कई वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं. बारिश के कहर के कारण हिमाचल प्रदेश में कई पुल ढह गए. भारी बारिश के चलते नदियों का बहाव इतना तेज है कि जो कुछ बीच में आ रहा है सबकुछ विलीन होता जा रहा है.

मंडी के अतिरिक्त जिलाधिकारी अश्विनी कुमार ने बताया कि ब्यास नदी का जल स्तर बढ़ने के कारण ऐतिहासिक पंचवक्त्र पुल बह गया। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर किए गए वीडियो में मंडी जिले के औट को सैंज और बंजार के बगल में लारजी से जोड़ने वाला 50 साल पुराना पुल भी भारी बारिश में बह गया.


राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इन पुलों के बह जाने पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा हिमाचल के लिए ऐतिहासिक महत्व की धरोहरों पर भी भारी बारिश का बुरा असर पड़ रहा है. ये ‘हिमाचल की पहचान’ हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बिलासपुर, सोलन, शिमला, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर, मंडी और कुल्लू जिलों में अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ मध्यम से भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है जबकि बाकी जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

लगातार बारिश के कारण कम से कम 20 भूस्खलन हुए, 17 अचानक बाढ़ आई और कथित तौर पर 30 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। साथ ही सड़कें और वाहन भी बह गई हैं. अधिकारियों ने कहा कि रावी, ब्यास, सतलुज, स्वान और चिनाब सहित सभी प्रमुख नदियाँ उफान पर हैं.

सोमवार और मंगलवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. चंडीगढ़-मनाली सहित लगभग 765 सड़कें बंद हो गईं और लाहौल और स्पीति के चंद्रताल और सोलन जिले के साधुपुल के पास सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं.

सूबे के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य में जारी भारी बारिश को लेकर लोगों से अपील की है कि नदी नालों के करीब न जाएं. वहीं, सूबे की प्रभावित सड़कों और लैंडस्लाइड की घटनाओं के बाद मलबे को हटाने का काम तेज कर दिया गया है. अगले एक-दो दिन तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. ऐसे में प्रकृति का कहर और भी झेलना पड़ सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media