कानपुर में कटे-फटे नोट बदलने की आड़ में काला कारोबार, 2.20 करोड़ नगदी व सोना बरामद

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर में हालसी रोड स्थित रेजगारी व्यापारी के आठ ठिकानों पर आयकर टीमों ने एक साथ छापा मार कर 2.20 करोड़ नगदी व सोना बरामद किया है. तड़के शुरू की गई कार्रवाई में आयकर विभाग के 24 अफसर शामिल थे.

रेजगारी और कटे-फटे नोट बदलने वाले व्यापारी संजय गुप्ता के ठिकानों पर नोट गिनने की चार मशीनें और सोना चांदी तौलने के लिए तराजू भी मंगाए गए हैं. आयकर सूत्रों का कहना है कि संजय गुप्ता के द्वारा टैक्स चोरी कर करोड़ों रुपये जमा किए गए हैं. उनके ठिकानों पर दीवारों में छिपाया गया सोना-चांदी भी बरामद हुआ है। कार्रवाई अभी जारी है.

एक साथ 5 जगह हुई छापेमारी
आयकर आयुक्त की जांच के मुताबिक, एक साथ 5 स्थानों पर रेड की गई थी. इसमें कटे-फटे नोट बदलने के कारोबारी संजय गुप्ता, संजय जैन और मनोज गुप्ता के प्रतिष्ठान और घरों की तलाशी ली गई। संजय गुप्ता के घर और प्रतिष्ठान और संजय जैन की दुकान से कुल 1 करोड़ 10 लाख रुपए कैश बरामद किया गया है. संजय गुप्ता के घर से 20 किलो चांदी भी बरामद की गई है. मनोज गुप्ता के घर से कुछ भी बरामद नहीं किया गया. करीब 29 घंटे बाद रेड खत्म हो गई है.

नहीं मिले कटे-फटे नोट
रेड के दौरान कारोबारियों के पास से कटे-फटे नोट नहीं बरामद नहीं किए गए जबकि ये कारोबार ही कटे-फटे नोट बदलने का करते हैं. कारोबारी और उनके परिजन भी कैश के बारे में कोई जानकारी नहीं दे सके. कैश जब्त कर जांच शुरू कर दी गई है.

2 बड़े झोले और 1 अटैची में कैश पकड़ा
आयकर विभाग के अधिकारी घर और दुकानों पर मिले कैश को दो बड़े झोले और एक बड़ी अटैची में जब्त कर साथ ले गए हैं. संजय जैन कैश की कोई भी जानकारी नहीं दे सके, जिसके बाद कैश को आयकर विभाग ने जब्त कर लिया. कैश में बड़ी संख्या में 20, 10, 50, 100 और 500 के नए नोट शामिल हैं.

करेंसी बदलने का गढ़ है कानपुर
कानपुर का नयागंज, कलक्टरगंज, शक्करपट्टी बाजार करेंसी बदलने के मामले में यूपी का बड़ा गढ़ माना जाता है. क्योंकि यहां मेवा और मसालों का बड़ा कारोबार है। यहां पूरे प्रदेश से व्यापारी आते हैं. ऐसे में व्यापारी भी बड़ी मात्रा में यहां सड़े-गले, कटे-फटे नोट बदल कर ले जाते हैं.

नई नोट की गड्‌डी पर 300 रुपए कमीशन
व्यापारियों के मुताबिक, नई करेंसी देने के नाम पर मोटा कमीशन यहां वसूला जाता है. 10 हजार रुपए के नए नोट के बदले 300 से 500 रुपए तक कमीशन लिया जाता है. शुभ कार्यों में नए नोट की जरूरत वाले लोग यहां बड़ी संख्या में आते हैं. रेड में बड़ी मात्रा में नए नोट की गडि्डयां बरामद हुई हैं. ये शादी-ब्याह के सीजन में कमीशन लेकर देने के लिए मंगाई गई थीं.

हवाला कारोबार कनेक्शन की भी जांच
कानपुर के पुराने बाजारों में हवाला कारोबार भी कई बार पकड़ा जा चुका है. इतनी बड़ी संख्या में कैश बरामद होने के बाद अधिकारी इस एंगल में भी जांच कर रहे हैं कि आखिर इतनी बड़ी मात्रा में बरामद कैश का सोर्स क्या है. इसके अलावा व्यापार में कैश का लेनदेन कैसे और कहां-कहां होता है. रेड की सूचना के बाद इस व्यापार से जुड़े सभी कारोबारी अंडरग्राउंड हो चुके हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media