ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, ASI सर्वे मामले में बेंच का गठन

News

ABC NEWS: इलाहाबाद हाईकोर्ट में सर्वे पर सुनवाई है. सर्वे की सुनवाई पर नई बेंच का गठन किया गया है. मुस्लिम पक्ष ने सर्वे पर रोक की मांग की है. वाराणसी जिला जज के फैसले के खिलाफ दाखिल रिट पिटिशन पर कल सुनवाई होगी. जस्टिस जयंत बनर्जी की सिंगल बेंच में मामले की सुनवाई होगी. जिला जज के एएसआई सर्वे के खिलाफ रिट पिटीशन दाखिल की गई है.जिला जज ने ज्ञानवापी विवादित परिसर का एसआई सर्वे का आदेश दिया था, जिसके खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी.

वाराणसी जिला कोर्ट के आदेश के बाद सोमवार को ज्ञानवापी परिसर में एएसआई की टीम ने सर्वे किया. इस दौरान एएसआई की चार टीमों ने अलग-अलग जगहों पर सर्वे किया. ASI की टीम में पश्चिमी दीवार के पास,गुंबदों का सर्वे,मस्जिद के चबूतरों का और परिसर का सर्वे किया. ये सर्वे करीब चार घंटे तक चला. हालांकि मुस्लिम पक्ष की ओऱ से सर्वे को रोकने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका पर सुनवाई के बाद इस सर्वे को रोक दिया गया. SC ने 26 जुलाई तक रोक लगा दी है. मुस्लिम पक्ष की तरफ से हाईकोर्ट में अपील की जाएगी. आज ज्ञानवापी सर्वे के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई है.

हिन्दू पक्ष चलाएगा जनजागरण अभियान
वाराणसी -ज्ञानवापी मामले में हिन्दू पक्ष  जनजागरण अभियान चलाएगा. इस अभियान की शुरुआत 30 जुलाई से होगी. आदि विश्वेश्वर मंदिर का मॉडल जेम्स प्रिंसेफ के नक्शे को आधार बनाकर तैयार किया गया. हिन्दू पक्ष पिछले सर्वे में मिले फोटो और नक्शे के साथ जनता के बीच जाएगा.आज काशी में इसे लेकर बड़ी बैठक है.

इलाहाबाद हाईकोर्ट में कैविएट दाखिल
प्रयागराज ज्ञानवापी केस में हिंदू पक्ष की ओर से इलाहाबाद हाईकोर्ट में कैविएट दाखिल की गई है.इलाहाबाद हाईकोर्ट में हिंदू पक्ष ने दो कैविएट दाखिल की हैं. एक आर्टिकल 227 और दूसरी सिविल revision में कैविएट दाखिल हुई है. हिंदू पक्ष की तरफ से चार पक्षकार शामिल हैं. इन पक्षकारों में लक्ष्मी देवी, सीता साहू, मंजू व्यास और रेखा पाठक ने कैविएट दाखिल की है. वाराणसी जिला अदालत द्वारा 21 जुलाई को दिए गए ASI के सर्वे पर आदेश से पहले हिंदू पक्ष को सुना जाए. अधिवक्ता प्रभाष पांडेय के माध्यम से कैविएट दायर की गई है.

चार पक्षकारों की तरफ से कैविएट दाखिल
हिंदू पक्ष की तरफ से चार पक्षकारों में शामिल लक्ष्मी देवी, सीता साहू, मंजू व्यास और रेखा पाठक ने दाखिल की कैविएट, वाराणसी जिला अदालत द्वारा 21 जुलाई को दिए गए ASI के सर्वे पर आदेश से पहले हिंदू पक्ष को सुना जाए, अधिवक्ता प्रभाष पांडेय के माध्यम से दायर की कैविएट दाखिल की गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media