रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अचानक कीव पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, जेलेंस्की से मुलाकात

News

ABC NEWS: रूस और यूक्रेन युद्ध को एक साल पूरे होने को है. जमीन पर स्थिति अभी भी विस्फोटक बनी हुई है. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कीव पहुंच गए हैं. वे राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करने जा रहे हैं. अब मुलाकातें तो पहले भी हो चुकी हैं, लेकिन ये पहली बार है जब राष्ट्रपति बाइडेन राजधानी कीव पहुंचे हैं. उनका वहां पहुंचना मायने रखता है, कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.

बाइडेन अचानक पहुंचे कीव, होंगे बड़े ऐलान
राष्ट्रपति जो बाइडेन की ये एक सरप्राइज विजिट मानी जा रही है क्योंकि इससे पहले इस दौरे को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया था. अब जब बाइडेन कीव पहुंच गए हैं, यूक्रेन की नए सिरे से मदद की जाएगी. एक जारी बयान में राष्ट्रपति बाइडेन ने इस बात का ऐलान भी कर दिया है. जोर देकर कहा गया है कि अमेरिका लगातार यूक्रेन के समर्थन में खड़ा है और उसे हर तरह की सहायता दी जाएगी. जेलेंस्की ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति के इस दौरे पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने जोर देकर कहा है कि ये यूक्रेन के लिए अमेरिका का खुला समर्थन है.

पुतिन को बाइडेन ने दिखाया आईना
वैसे अमेरिका की तरफ से एक विस्तृत बयान जारी किया गया है. उस बयान में बताया गया है कि रूस से युद्ध के बीच में अमेरिका किस तरह से और किस स्तर पर यूक्रेन की मदद करने जा रहा है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बोला है कि एक साल पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लगा था कि वे यूक्रेन को आसानी से हरा देंगे, पश्चिमी देश एक नहीं हैं, ऐसे में उन्हें कोई चुनौती नहीं मिलेगी. लेकिन वे पूरी तरह गलत साबित हुए. बयान में बाइडेन ने ये भी बताया है कि वे यूक्रेन की सहायता के लिए और कई ऐलान करने वाले हैं. इसमें हथियार से लेकर दूसरे जरूरी संसाधन शामिल हैं. उनकी तरफ से उन तमाम देशों को चेतावनी भी दी गई है जो इस युद्ध में रूस की पीछे से मदद कर रहे हैं.

यूक्रेन पर रूस के हवाई हमले, अब बदलेगी स्थिति?
यहां ये समझना जरूरी है कि रूस द्वारा लगातार यूक्रेन के कई इलाकों में हवाई हमले किए जा रहे हैं. उन हवाई हमलों से निपटने के लिए ही जेलेंस्की द्वारा कई देशों से मदद की गुहार लगाई गई है. वे ज्यादा से ज्यादा अत्याधुनिक हथियार चाहते हैं, वे साफ कर चुके हैं कि किसी भी कीमत पर सरेंडर नहीं किया जाएगा. इसी वजह से उनकी तरफ से कई दूसरे देश के नेताओं से भी मुलाकात की गई है. वे राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात कर चुके हैं. लेकिन इस बार बाइडेन ने खुद कीव आकर सभी को हैरान कर दिया है. इस एक दौरे ने रूस को बड़ा और कड़ा संदेश देने का काम कर दिया है. अगर यूक्रेन को अब अमेरिका से और ज्यादा हथियार मिलते हैं, तो ये युद्ध और लंबा खिच सकता है जहां पर रूस की चुनौतियां भी बढ़ जाएंगी.

चुनौती इसलिए भी बढ़ेगी क्योंकि जो बाइडेन ने ऐलान कर दिया है कि वे यूक्रेन को एयर सर्विलांस रडार देने जा रहे हैं. इसके आने से यूक्रेन की ताकत हवाई क्षेत्र में कई गुना तक बढ़ जाएगी. बाइडेन ने साफ कहा है कि वो हर कीमत पर यूक्रेन के साथ खड़ा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media