केदारनाथ धाम के पास फिर हुआ हिमस्खलन: भरभरागर गिरा बर्फ का पहाड़, कोई जनहानि नहीं

News

ABC NEWS: उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 के शुभारंभ के साथ ही देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में दर्शन करने को पहुंच रहे हैं. चारों धामों में एमपी, राजस्थान, गुजरात, दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों से तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ है लेकिन, केदारनाथ धाम पर बड़ा अपडेट सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केदारनाथ धाम के पीछे पहाड़ियों में सोमवार सुबह करीब 8 बजकर 56 मिनट पर हिमस्खलन हुआ.

हालांकि यह 8 जून को आए हिमस्खलन जितना बड़ा नहीं था. केदारनाथ मंदिर के पुजारी आनंद शुक्ला ने हिमस्खलन की तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर के आसपास के पहाड़ों पर गुरुवार को भारी हिमस्खलन हुआ था, लेकिन ताजा हिमस्खलन पहले की तुलना में इतना बड़ा नहीं था. भूस्खलन के समय वह भक्तों से मिलने के लिए मंदिर जा रहे थे.

इसी तरह का हिमस्खलन 4 जून को हेमकुंड साहिब के रास्ते में हुआ था, जिसे श्रद्धालुओं के लिए 20 मई को खोला गया था, जिसके परिणामस्वरूप एक तीर्थयात्री की मौत हो गई थी, जबकि उनमें से पांच को राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) की एक टीम ने बचा लिया था.

साल की शुरुआत में भी उच्च हिमालयी घाटियों में हिमस्खलन/ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली थी. 3 मई को केदारनाथ मंदिर से तीन किमी आगे 16 किमी केदारनाथ धाम ट्रेक मार्ग पर कुबेर ग्लेशियर टूट गया. स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एसडीआरएफ) के जवानों ने ग्लेशियर टूटने वाले क्षेत्र में फंसे चार नेपाली कुलियों को बचाया.

4 मई को, रुद्रप्रयाग जिले में तीर्थस्थल से लगभग तीन किलोमीटर आगे भैरव पड़ाव में फिर से एक ग्लेशियर टूट गया. 7 मई को पिथौरागढ़ जिले की दारमा घाटी में एक ग्लेशियर टूट गया, जिससे क्षेत्र में सड़क अवरुद्ध हो गई. 30 अप्रैल को, चमोली जिले में बर्फ से ढकी नीलकंठ चोटी के पास रात भर हुई बारिश से हिमस्खलन हुआ और फिर से हिमस्खलन की सूचना मिली.

बद्रीनाथ धाम के तीर्थयात्रियों ने इस पल को अपने मोबाइल फोन पर कैद कर लिया क्योंकि ढीली बर्फ बिना किसी जान-माल के नुकसान के खड्ड में गिर गई क्योंकि यह बस्ती से बहुत दूर था. उत्तराखंड में, 1000 से अधिक ग्लेशियर हैं. चरम स्थानीय मौसम की घटनाओं और इलाके में परिवर्तन के साथ ये ग्लेशियर झील के फटने, या घाटियों में या ढलानों पर भूस्खलन या भूस्खलन के कारण झील के निर्माण का कारण बन सकते हैं.

विशेषज्ञों के मुताबिक, करीब 10 या इतने ही ग्लेशियरों पर नजर रखी जा रही है; जिन ग्लेशियरों का अध्ययन किया जा रहा है उनमें गंगोत्री ग्लेशियर, चोराबाड़ी ग्लेशियर, दुनागिरी ग्लेशियर, डोकरियानी ग्लेशियर और पिंडारी ग्लेशियर शामिल हैं. एक प्रमुख कारण सुदूर बर्फीले क्षेत्रों में इन ग्लेशियरों का स्थान और उनकी नियमित निगरानी के लिए पर्याप्त धन की कमी है.

जिसके लिए नियमित जमीनी सर्वेक्षण के अलावा घाटियों में वेधशालाओं, सेंसर और अन्य उपकरणों की स्थापना की आवश्यकता होती है. कैसे हिमनद विनाशकारी आकस्मिक बाढ़ का नेतृत्व कर सकते हैं, इस तथ्य से समझा जा सकता है कि वे अपनी दरारों और गुहाओं में पानी की बड़ी मात्रा को धारण कर सकते हैं और मलबे या मोराइन के गठन के कारण उनके थूथन पर रुकावट हो सकती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media