सहायक शिक्षकों ने घेरा मंत्री का आवास, पुलिस ने कई को हिरासत में लिया, अखिलेश हुए हमलावर

News

ABC News: सहायक शिक्षकों ने आरक्षण की मांग को लेकर लखनऊ में प्राथमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह के आवास के बाहर धरना प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए यहां भारी पुलिस बल मौजूद रहा. मौके पर मौजूद पुलिस बल ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया.

 

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच का आदेश आने के बाद से मामले ने एक बार फिर तूल पकड़ लिया है. इसी कड़ी में बुधवार को शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने बड़ी संख्या में एकजुट होकर मंत्री आवास पर प्रदर्शन किया. बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास पर बड़ी संख्या में महिला अभ्यर्थियों की मौजूदगी में प्रदर्शन के दौरान जोरदार नारेबाजी की गई. वहीं, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 69 हजार सहायक शिक्षकों की नियुक्ति में आरक्षण के मुद्दे पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के हालिया आदेश को राज्य की भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार की ‘ढीली पैरवी’ का नतीजा करार दिया.

अखिलेश ने बुधवार को इस मामले को लेकर कई ट्वीट किये और सरकार को घेरने की कोशिश की.अखिलेश यादव ने एक ट्वीट में कहा है, ”69,000 सहायक शिक्षकों की भर्ती पर आया फ़ैसला, आरक्षण की मूल भावना की विरोधी भाजपा सरकार की ढीली पैरवी का नतीजा है. भाजपा दलित-पिछड़ों का हक़ मारने के लिए आरक्षण को विधायी माया जाल में फंसाती है. जातीय जनगणना ही इस समस्या का सही समाधान है जिससे कि जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण हो सके.” पूर्व मुख्यमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ”ये है भाजपा सरकार में दलित-पिछड़ों के साथ हुए दुर्व्यवहार की दुखद गाथा. क्या यही ‘आज़ादी का अमृतकाल’ हैं जहां सहायक शिक्षिकाएं अपनी रोज़ी-रोटी की रक्षा के लिए सड़कों पर बिलख रही हैं. क्या ऐसे ही भारत बनेगा विश्वगुरु? अबकी बार, 69,000 लाएंगे बदलाव.” उन्होंने आगे लिखा है, ”जहां अपने हक़ के लिए प्रदर्शन करने का भी हक़ न हो उस लोकतंत्र को पुनर्जीवित करने के लिए सबको आगे आना होगा. अब दलित-पिछड़े युवा आरक्षण को लेकर भाजपा की सोच और साज़िश दोनों को समझ गये हैं. भाजपा याद रखे युवा में युग बदलने की शक्ति होती है.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media