जम्मू-कश्मीर में अमित शाह ने चला आरक्षण दांव, 3 परिवारों पर वार, जानें क्या बातें कहीं

News

ABC News: गृहमंत्री अमित शाह के जम्मू-कश्मीर दौरे का आज (04 अक्टूबर) दूसरा दिन है. उन्होंने राजौरी में आज एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने यहां विशाल रैली को भी संबोधित किया. उन्होंने सेना को सलाम कर कहा कि मोदी-मोदी के नारे उन लोगों का जवाब है, जो कहते थे धरा 370 जाएगी तो खून की नदियां बह जाएगी.

होम मिनिस्टर अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी समुदाय के लोगों के लिए एसटी आरक्षण दिए जाने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जस्टिस शर्मा कमिशन की सिफारिशों पर काम किए जाने का आदेश दिया है और प्रक्रिया पूरी होते ही पहाड़ी समुदाय के लोगों को आरक्षण मिलने लगेगा. उन्होंने कहा कि गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदाय के लोगों को यह आरक्षण मिलना है. होम मिनिस्टर ने कहा कि आर्टिकल 370 हटने के बाद यह संभव हुआ है. अमित शाह का आरक्षण से जुड़ा ऐलान अहम माना जा रहा है और आने वाले चुनावों में भाजपा को इसका लाभ मिल सकता है.

अमित शाह ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, 70 सालों तक जम्मू-कश्मीर पर तीन परिवारों ने राज किया, लोकतंत्र सिर्फ अपने परिवारों में बना दिया था. आप सभी को कभी भी ग्राम पंचायत, तहसील पंचायत, जिला पंचायत का अधिकार मिला था क्या? तीन परिवारों ने लोकतंत्र का, जम्हूरियत का मतलब सिर्फ पीढ़ियों तक शाासन करना निकाल दिया था.

अमित शाह ने कहा, “देश में सरकार बदली, 2014 से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनें, तब मोदी ने सबसे पहले जम्मू-कश्मीर में पंचायत के चुनाव कराए. पहले जो सिर्फ तीन परिवार के पास था, आज 30 हजार के पास जम्मू-कश्मीर का शासन आया है. 5 अगस्त 2019 को एक महत्वपूर्ण फैसला दिया, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A को उखाड़ कर फेक दिया. अगर अनुच्छेद 370 और 35A नहीं हटता तो जम्मू-कश्मीर में ट्राइबल रिजर्वेशन नहीं मिलता.” शाह ने आगे कहा कि आज पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के 27 लाख परिवारों का पांच लाख तक का स्वास्थ्य का पूरा खर्च उठा रहे हैं, 70 साल में इन तीन परिवारों ने दिया क्या? पहले आए दिन जम्मू-कश्मीर से पथराव के समाचार आते थे. आज पथराव की खबरें सामने नहीं आती हैं. पीएम ने यहां के युवाओं को सशक्त करने का काम किया है. आजादी से लेकर 2019 तक पूरे जम्मू-कश्मीर में 15 हजार करोड़ रुपये का औद्योगिक निवेश आया था. 2019 से अब तक इन तीन वर्ष में 56 हजार करोड़ रुपये का औद्योगिक निवेश पूरे जम्मू-कश्मीर में आया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media