उत्तराखंड के सभी जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट, ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग पर रोक

News

ABC NEWS: उत्तराखंड में बारिश का दौर लगातार जारी है. बारिश के चलते जनजीवन पर असर पड़ रहा है. नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. वहीं नाले भी उफान पर है. कई दिनों से हो रही बरसात के चलते स्थानीय निवासियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. भूस्खलन व भूधंसाव के चलते प्रदेश की कई सड़के बाधित हैं. भारी बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेशवासियों को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है.

18 सितंबर तक बारिश से राहत नहीं 
मौसम विभाग द्वारा जारी पुर्वानुमान के मुताबिक, आज यानी 17 सितंबर तक प्रदेश के सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, 18 सितंबर को कुछ जिलों में बारिश से राहत मिल सकती है. विभाग के मुताबिक आज सभी जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तेज बारिश के आसार हैं. इसके साथ ही कुछ जगहों पर झोकेंदार हवाएं चलेंगी. सरकार ने आपदा प्रबंधन टीम को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं.

रिवर राफ्टिंग पर फिलहाल रोक
गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने के चलते फिलहाल रिवर राफ्टिंग पर रोक जारी है. पर्यटन विभाग, गंगा नदी, रिवर राफ्टिंग रोटेशन समिति, सिंचाई विभाग और आईटीबीपी के अधिकारियों ने मरीन ड्राइव से लेकर तपोवन नीम बीच तक नदी का निरीक्षण किया और राफ्टिंग को फिलहाल स्थगित रखने का फैसला किया है. बता दें कि यहां एक सितंबर से राफ्टिंग शुरू होनी थी, लेकिन एडवेंचर लवर्स को अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. बारिश के चलते गंगा का जलस्तर अधिक होने और पानी मटमैला होने के कारण राफ्टिंग शुरू नहीं हो सकती है.

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा देश का मौसम 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है. सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, ओडिशा और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, दक्षिण गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media