नोएडा के बाद कानपुर में प्रदूषण की मार: खतरनाक स्तर पर कार्बन, नेहरू नगर सबसे ज्यादा खराब

News

ABC NEWS: कानपुर शहर में प्रदूषण की स्थिति दिन प्रतिदिन घातक होती जा रही है. शुक्रवार को हवा की सबसे खराब स्थिति नेहरू नगर में रही. यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 454 तक पहुंच गया, जो गंभीर स्थिति को दर्शाता है. देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल नोएडा में भी इसी के आसपास एक्यूआइ रहा, जिसके बाद वहां 8वीं तक के स्कूलों को बंद करना पड़ा है. कल्याणपुर और किदवईनगर स्थित निगरानी केंद्रों पर भी क्रमश: एक्यूआइ 337 और 329 दर्ज किया गया.

शहर में कार्बन का स्तर गंभीर स्थिति में पहुंच गया है. वर्तमान में कार्बन का स्तर 62 से 104 तक है जबकि 34 से ज्यादा होने पर यह गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है लेकिन शहर में अब भी विद्यालय खुले हैं और छोटे बच्चे भी प्रदूषण के बीच विद्यालय जा रहे हैं. नोएडा और दिल्ली में एक्यूआइ 450 पहुंचने के बाद विद्यालय बंद करा दिए गए हैं.

कानपुर शहर का औसत एक्यूआइ 368 रहा, जो हवा की बहुत खराब स्थिति को दर्शाता है. इससे लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत महसूस हुई. प्रदूषण के चादर में लिपटी दोपहर में भी धुंध छाई रही. कई लोग मास्क और फेस शील्ड पहनकर बाहर निकले.

बढ़ते प्रदूषण के चलते शहर गैस चैंबर में तब्दील होता जा रहा है. गुरुवार से हवा की स्थिति तेजी से बिगड़नी शुरू हुई और शुक्रवार सुबह से ही यह गंभीर स्थिति में पहुंच गई। आसपास पीरोड, गुमटी, रामबाग, हर्षनगर जैसे व्यस्ततम बाजार होने की वजह से यहां वाहनों का आवागमन सबसे ज्यादा होता है.

टूटी सड़कों से धूल उड़ती रहती है तो कई जगह खुले में लोग कूड़ा जला देते हैं. इसकी वजह से हवा विषैली हो रही है. किदवईनगर और कल्याणपुर में क्षेत्र अपेक्षाकृत ज्यादा घने नहीं हैं, इसकी वजह से यहां प्रदूषण का स्तर थोड़ा नियंत्रित है. हालांकि सुबह और शाम को यातायात दबाव के दौरान यहां भी प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media