संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपी: कोई 9वीं पास तो कोई इंजीनियर, दिहाड़ी मजदूर से एमफिल तक पढ़ा

News

ABC NEWS: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाकर सदन के अंदर दर्शक दीर्घा से कूदने वाला सागर शर्मा लखनऊ का रहने वाला है. बीते दिन सागर और मैसूर निवासी उसके साथी मनोरंजन ने मिलकर सदन में हंगामा किया था और कलर स्प्रे फेंक कर पूरे सदन को धुआं-धुआं कर दिया था. इस घटना से लोकसभा में हड़कंप मच गया था. हालांकि, कुछ ही देर में सांसदों ने दोनों को पकड़कर सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया.

वहीं, इसके पहले ससंद के बाहर भी एक युवक और महिला ने प्रदर्शन और नारेबाजी की थी. उन दोनों ने भी कलर स्प्रे का छिड़काव किया था. जिसके बाद पुलिस ने युवक और महिला को गिरफ्तार कर लिया था. युवक का नाम अमोल शिंदे (25) है जबकि महिला (42) का नाम नीलम है.

जानिए ससंद में हंगामा करने वाले आरोपियों के बारे में 
लखनऊ के आलमबाग में रहने वाले सागर शर्मा के परिजनों से ‘आज तक’ ने बात की है. उसकी मां ने बताया कि सागर किराए पर ई-रिक्शा चलाता था. पिता कारपेंटर (बढ़ई) का काम करते हैं. घर में सागर के अलावा उसकी बहन और मां-बाप रहते हैं. सागर पढ़ने में अच्छा नहीं था. उसने कक्षा नौ तक पढ़ाई की है. इसके बाद पढ़ाई छोड़ दी थी.

संसद के अंदर कलर स्प्रेचार दिन पहले जब दिल्ली जा रहा था तो धरना-प्रदर्शन की बात कहकर निकला था.  सागर के पड़ोसियों और जानने वालों के मुताबिक, वह राजनीतिक तौर पर एक्टिव था. काफी जानकारी रखता था. लेकिन किसी पार्टी से नहीं जुड़ा था.

जिस शख्स से किराये पर रिक्शा मांगा, उसने क्या बताया 
वहीं, सागर शर्मा को ई-रिक्शा किराए पर देने वाले व्यक्ति ने बताया कि सागर एक दिन रोता हुआ उसके पास आया था. पैसे की कमी बताकर रिक्शा चलाने के लिए किराए पर मांगा. उसकी हालत देख मैंने दया दिखाई और उसे रिक्शा दे दिया. उसने करीब एक महीना लखनऊ में रिक्शा चलाया. कुछ दिन पूर्व दिल्ली जाने से पहले रिक्शा वापस कर दिया.

उसके दोस्तों ने बरगलाया है: सागर के मामा    

उधर, सागर शर्मा के मामा ने रोते हुए बताया की सागर को उसके दोस्तों ने ही बरगलाया है. वह ऐसा नहीं था. सरकार से गुजारिश है कि सही जांच कर उसके दोस्तों पर शिकंजा कसें. कुछ समय से सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहता था. वहीं से ही भटक गया.

इसके अलावा संसद में घुसकर स्मोक कैन चलाकर हंगामा करने वाले सागर शर्मा से जुड़ी कुछ और जानकारी सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक, सागर फेसबुक पर दो आईडी बनाकर एक्टिव था. उसने फेसबुक बायो में लिख रखा था- “मेरा सपना ही मेरी दौलत है. मैं इतिहास लिखूंगा.  आया हूं दुनिया में तो कुछ कर के मरूंगा.”

संसद के बाहर का दृश्यसोशल मीडिया पर सागर वामपंथी विचारधारा से प्रभावित पोस्ट शेयर करता था और वैसी ही पोस्ट पर कमेंट करता था. वह फेसबुक के जरिए कोलकाता से लेकर राजस्थान, हरियाणा के कई लोगो के संपर्क में था. सोशल मीडिया के जरिए ही उसकी जान-पहचान मनोरंजन से हुई. मनोरंजन और सागर दोनों ने सदन में घुसकर बवाल काटा था.

पेशे से इंजीनियर है मनोरंजन
बताया जा रहा है कि सदन में सांसदों की बेंच की तरफ कूदने वाला दूसरा शख्स मनोरंजन पेशे से इंजीनियर है. वह बेंगलुरु के मैसूर का रहने वाला है. मनोरंजन और सागर शर्मा की फेसबुक पर दोस्ती हुई थी. दोनों ने संसद की रेकी भी की थी.

संसद के बाहर इन दो लोगों ने किया प्रदर्शन
संसद के बाहर हंगामा करने वालों में एक महिला थी, जिसकी पहचान नीलम के रूप में हुई है. वह जींद (हरियाणा) की रहने वाली है. वहीं, उसके साथ जो युवक था उसका नाम अमोल शिंदे है. वह लातूर (महाराष्ट्र) का रहने वाला है. ये दोनों ट्रांसपोर्ट भवन के बाहर बाहर रंगीन धुंआ फैलाकर नारेबाजी कर रहे थे.

काफी पढ़ी-लिखी है नीलम 
नीलम हिसार में रहकर हरियाणा सिविल सर्विस एग्जाम और HTET की तैयारी कर रही थी. नीलम के परिजनों ने बताया कि वह हिसार में पढ़ रही थी, पता नहीं कब दिल्ली चली गई. नीलम बीए, एमए, B.Ed, M.Ed, CTET, M.Phil और NET पास है.

अमोल भी कर रहा था तैयारी 
वहीं, संसद की सुरक्षा में सेंध के आरोपी अमोल शिंदे के पैरेंट्स ने कहा कि वह पुलिस में भर्ती के लिए प्रयास कर रहा था. 9 दिसंबर को अमोल घर से पुलिस चयन परीक्षा में जाने की बात कहकर निकला था. वह पुलिस और सैन्य सेवाओं के लिए तैयारी कर रहा था और इसके लिए काफी फिट भी था. दौड़ आदि प्रतियोगिताओं में फर्स्ट आता था.

कौन है ‘जंगली’, जिसके घर ठहरे थे चारों आरोपी
गौरतलब है कि संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले सभी आरोपी गुरुग्राम के विक्की शर्मा उर्फ जंगली के घर पर ठहरे थे. पुलिस ने विक्की और उसकी पत्नी को हिरासत में ले लिया है. आरोप है कि इन्हीं दोनों ने अपने घर में सभी को पनाह दी थी. जबकि, सातवां आरोपी ललित झा है, जो अभी फरार है. ललित ही सभी आरोपियों को विक्की के घर पर लेकर गया था. उसे ही मास्टरमाइंड बताया जा रहा है.

इस बीच क्राइम ब्रांच की जांच में यह भी पता चला है लखनऊ का सागर शर्मा विक्की का रिलेटिव है. साथ ही विक्की का आपराधिक रिकॉर्ड भी सामने आया है. वह फौजी गैंग का सक्रिय सदस्य रहा है. फिलहाल, पुलिस उससे पूछताछ कर रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media