दुर्गा मूर्ति विसर्जन में हादसों से हाहाकार: UP से बंगाल तक मचा कोहराम, 17 की मौत

News

ABC NEWS: नवरात्र के समापन के साथ ही दुर्गा पूजा विसर्जन के दौरान यूपी से लेकर बंगाल तक हादसों की वजह से हाहाकार मच गया. पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मां दुर्गा की मूर्ति विसर्जन के दौरान हुए अलग-अलग हादसों में अब तक 17 लोगों के मरने की खबर है और कई अब भी डूबने की वजह से लापता हैं. बंगाल में जहां नदी में अचानक आई बाढ़ की वजह से विसर्जन करने गए लोग डूब गए, वहीं राजस्थान में लोगों को खाई का अंदाजा ही नहीं हुआ और 6 डूब गए. जबकि यूपी के आगरा में भी तीन लोग मूर्ति विसर्जन के दौरान डूब गए.

बंगाल में अचानक आई बाढ़ में 8 की मौत
विजयादशमी के अवसर पर बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में माल नदी में देवी दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान अचानक आई बाढ़ में कम से कम आठ लोगों की डूबने से मौत हो गई और कई अन्य लापता हैं. जलपाईगुड़ी के एसपी देबार्षी दत्ता ने बताया कि देर रात तक कई लोग फंसे थे और कई बह गए. अब तक आठ लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं. यह घटना करीब रात 9 से 10 बजे के बीच की बताई जा रही है.

दरअसल, घटना के वक्त सैकड़ों की संख्या में लोग माल नदी के तट पर विसर्जन के लिए एकत्र थे. जलपाईगुड़ी की जिलाधिकारी मोमिता गोदरा ने कहा कि अचानक आई बाढ़ में लोग बह गए. अभी तक आठ शव बरामद हुए हैं और हमने करीब 60 लोगों को सुरक्षित निकाला है. खोज और बचाव अभियान जारी है. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस और स्थानीय प्रशासन बचाव कार्य में जुटा हुआ है.

यूपी में भी तीन डूबे
बंगाल और राजस्थान के अलावा, मूर्ति विसर्जन के दौरान उत्तर प्रदेश में बड़ा हादसा हुआ है. उत्तर प्रदेश के आगरा में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान 15 साल का लड़का और 19 और 22 साल के दो युवक यमुना नदी में डूब गए. समाचार एजेंसी एएनआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि देर शाम तक चलाए गए बचाव अभियान में कोई नहीं मिला. इन तीनों के मरने की आशंका जताई गई है. बता दें कि गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान भी ऐसे हादसों की खबर आई थी, जिसमें महाराष्ट्र में 20 लोग और हरियाणा में 9 लोगों की मौत हुई थी.

राजस्थान में 6 की मौत 
वहीं, राजस्थान के अजमेर जिले के नसीराबाद सदर थाना क्षेत्र में बुधवार को देवी दुर्गा की मूर्ति के विसर्जन के दौरान बारिश के पानी से भरी खाई में डूबने से छह लोगों की मौत हो गई. पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना नसीराबाद सदर थाना क्षेत्र के नांदला गांव की है जहां युवक मूर्ति विसर्जित करने गए थे. अजमेर पुलिस अधीक्षक चुना राम जाट ने बताया कि स्थानीय लोग अलग-अलग मौकों पर मूर्तियों का विसर्जन करते रहते हैं, लेकिन इस बार पीड़ित युवक गहरे पानी में चले गए क्योंकि उन्हें गहराई का अंदाजा नहीं था.

थानाधिकारी हेमराज ने बताया कि पीड़ित युवकों को लगा कि खाई गहरी नहीं है और वो गहराई में चले गये. उन्होंने बताया कि लेकिन खाई गहरी थी और वे सभी डूब गए. मृतकों की पहचान पवन रैगर (35), गजेंद्र रैगर (28), राहुल मेघवाल (24), लकी बैरवा (21) राहुल रैगर (20) और शंकर के रूप में हुई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media