22 जनवरी को लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर उतरेंगे 700 VIP मेहमान, सड़क मार्ग से जाएंगे अयोध्या

News

ABC NEWS: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए करीब 600 से 700 वीआईपी मेहमान लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरेंगे. वे लोग एयरपोर्ट से सड़क मार्ग के जरिए राम नगरी के लिए प्रस्थान करेंगे. इन मेहमानों में पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद समेत कई हस्तियां शामिल होंगी. बॉलीवुड के कई अभिनेता-अभिनेत्री और जज भी सड़क मार्ग से अयोध्या जाएंगे.

ऐसे में लखनऊ से लेकर प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या तक तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी. शहर की ट्रैफिक व्यवस्था भी बदली रहेगी. रूट डाइवर्जन, ग्रीन कॉरिडोर के साथ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल किया जाएगा. लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा एक्सप्रेस-वे समेत तमाम सड़कों को सजाया जा रहा है. सड़क किनारे राम मंदिर से जुड़ी होर्डिंग्स लगाई जा रही हैं. शासन के निर्देश पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए पीएम मोदी, सीएम योगी जैसे तमाम वीआईपी मेहमान अयोध्या आएंगे. दूसरे देशों के लोग भी राम नगरी पहुंचेंगे. इसलिए अयोध्या के रास्ते पर ट्रैफिक की कोई समस्या ना हो इसके लिए प्लान तैयार कर लिया गया है.

लखनऊ की ट्रैफिक व्यवस्था बदली रहेगी
22 जनवरी को लखनऊ से अयोध्या तक जाने वाले मुख्य रास्तों पर ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा. लखनऊ से अयोध्या जाने वाले प्रमुख तीन रास्तों में शहीद पथ, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और किसान पथ का इस्तेमाल होगा. इसमें से कानपुर रोड से शुरू होकर फैजाबाद रोड तक जाने वाले शहीद पथ और फिर कमता से बाराबंकी होते हुए अयोध्या जाने वाले हाईवे को विशेष रूप से ग्रीन कॉरिडोर के लिए तैयार किया जा रहा है.

अयोध्या जाने वाले हर रास्ते पर रहेगी पुलिस की नजर 
साथ ही शहीद पथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिनसे ट्रैफिक कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी. लखनऊ पुलिस ने ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए सबसे ज्यादा ध्यान शहीद पथ से होते हुए चिनहट इंदिरा नहर बाराबंकी के रास्ते पर लगाया है. इसके लिए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम यानी ITMS कंट्रोल रूम से अयोध्या जाने वाले हर रास्ते पर नजर रखी जा रही है. 18 जनवरी के बाद से अयोध्या की तरफ जाने वाले हर रास्ते और अयोध्या के हर रास्ते पर पुलिस की निगरानी होगी.

लखनऊ के जॉइंट सीपी उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि 18 जनवरी से अयोध्या की तरफ भारी वाहनों के जाने पर रोक लगाई जाएगी. ट्रैफिक डायवर्जन की व्यवस्था 22 जनवरी से पहले ही अयोध्या पुलिस के साथ समन्वय कर लागू होगी.

22 जनवरी को किसी भी तरह का ट्रैफिक अयोध्या की तरफ बिना अनुमति या पास के नहीं जाने दिया जाएगा. भारी वाहन लखनऊ में भी प्रवेश नहीं करने दिए जाएंगे. लखनऊ के आउटर इलाके में ही ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media