उत्तराखंड के चमौली में ट्रांसफार्मर फटने से फैला करंट, 15 लोगों की मौत

News

ABC NEWS: उत्तराखंड के चमोली जिले में नमामि गंगे प्रोजेक्ट की साइट पर बड़ा हादसा हो गया. यहां करंट लगने से करीब दो दर्जन लोग बुरी तरह झुलस गए हैं. सभी को आनन-फानन में नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया. सूत्रों के मुताबिक इस हादसे की चपेट में आने से अबतक 15 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. ऐसी आशंका है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. सूत्रों का कहना है कि इस हादसे में एक सब इंस्पेक्टर और एक कॉस्टेबल समेत दो पुलिसकर्मियों की भी जान चली गई है. वहीं प्रशासन ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है.

वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चमोली घटना पर दुख जताते हुए न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं. एसपी चमोली परमेंद्र डोभाल ने बताया कि चमोली जिले में अलकनंदा नदी के किनारे ट्रांसफॉर्मर फटने से कई लोगों की मौत हो गई और जब कई बुरी तरह घायल हो गए हैं. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्पताल में बाहर लोगों की भीड़ जमा हो गई है. इसके अलावा अस्पताल और घटना स्थल पर आलाधिकारियों का तांता लग गया है.

इस हादसे को लेकर गुस्साए लोग ऊर्जा निगम पर लापरवाही का आरोप लगा रहे  हैं. वे निगम के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. इधर हादसे के जानकारी होते ही प्रोजेक्ट का काम रोक दिया गया है. राहत के लिए टीमें मौके पर पहुंच गई हैं.

चमोली के एसपी ने इस हादसे की पुष्टि की है औऱ साथ ही साथ लोगों के मरने की पुष्टि भी की गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कई घायलों की हालत भी गंभीर बनी हुई है. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि जिन लोगों की मौत हुई है उनमें पीपलीकोट के आउटपोस्ट इंचार्ज भी शामिल हैं.

अधिकारियों ने कहा कि इस प्रोजेक्ट साइट के केयर टेकर की भी करंट लगने से दर्दनाक मौत हो गई है. जब स्थानीय लोगों ने और मृतक केयर टेकर के परिजनों ने उनका मृत शरीर देखा तब पुलिस को सूचना दी गई जिसके बाद पुलिस वहां पहुंची लेकिन यहां आने के बाद पुलिस समेत कई लोग भी करंट की चपेट में आ गए. बताया जा रहा है कि अलकनंदा नदी पर बने रेलिंग में करंट दौड़ गई थी.

चमोली एक बहुत ही छोटा कस्बा है. यहां इतनी बड़ी घटना होने के बाद पुलिस-प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं. नमामि गंगे प्रोजेक्ट के पास यह हादसा होने के बाद वहां कोहराम मच गया है. बताया जा रहा है कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिये हैं. वो खुद भी इस घटना की जांच-पड़ताल कर सकते हैं. बहरहाल इस मामले में अब सीएम ने जब जांच के आदेश दिये हैं तब हादसे की जांच की जाएगी. हादसे की जांच के बाद ही यह साफ हो सकेगा कि यह लापरवाही किसकी थी या इस हादसे के लिए कौन जिम्मेदार है? यह भी जानकारी सामने आ रही है कि खुद सीएम पुष्कर सिंह धामी भी घटनास्थल पर जा सकते हैं.

चमोली के एसपी परमेंद्र डोवाल ने बताया कि घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश का दौर चल रहा है. उत्तराखंड में हो रही बारिश का असर यहां आम जन जीवन पर भी पड़ा है. इस बीच चमोली में इस भयानक हादसे ने सबको हिला कर रख दिया है. इस भयानक घटना के बाद चमोली के डीएम ने भी इस घटना की जानकारी ली है. बताया जा रहा है कि सभी घायलों को देहरादून लाया जा रहा है. मौत के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media