सर्दियों में नहीं पड़ेंगे बीमार और इम्यूनिटी भी होगी मजबूत, बस आपको लेनी होंगी डाइट में लें ये चीजें

News

ABC NEWS: मौसम ठंडा हो गया है और साथ ही फ्लू, सर्दी जैसे वायरल इंफेक्शन के केस बढ़ने लगे हैं. इसका कारण है कि मौसम बदलने के साथ ही इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इम्यूनिटी यानी शरीर की वायरसों से लड़ने की क्षमता. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि सर्दियों में भी आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहे. अगर किसी की इम्यूनिटी कमजोर है तो वह अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकता है और इसके लिए उसे अधिक मेहनत भी नहीं करनी होगी.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बस डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो डाइट में नीचे बताई हुई चीजों को शामिल करें.

इम्यूनिटी क्या है?
आपकी इम्यूनिटी कोशिकाओं, रासायनिक यौगिकों का एक जटिल नेटवर् होता है और ये सभी मिलकर आपके शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए काम करते हैं. क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, मानव शरीर पावरफुल डिफेंस मैकेनिज्म से बना होता है जो ना केवल शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से बचाता है बल्कि नए वायरस को भी पहचानकर उनसे लड़के के लिए सिस्टम तैयार कर सकें.

हाइड्रेशन के साथ सभी जड़ी-बूटियों, मसालों, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा कॉम्बिनेशन इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है. यदि आप हमेशा से ही ये चीजें खाते आ रहे हैं तो आपको डाइट में अधिक बदलाव करने की जरूरत नहीं होती. अब आइए इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों के बारे में जान लीजिए.

अदरक और लहसुन
अदरक और लहसुन का संयोजन, न केवल डिश के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह अपने सुपर एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से आंत हेल्थ भी बढ़ाता है. चूंकि सर्दियों का मौसम कई वायरस और बैक्टीरिया के साथ आता है इसलिए इस मौसम में अदरक-लहसुन के एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

काली मिर्च 
काली मिर्च सबसे अच्छा मसाला है. इसे काला सोना भी कहा जाता है क्योंकि यह ना केवल खाने को टेस्टी बनाता है बल्कि यह शरीर में गर्मी भी पैदा करता है. काली मिर्च शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं में सुधार करके इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है. इसमें कई तरह के कंपाउंड भी होते हैं.

लेमनग्रास
लेमनग्रास एक पौधा है जिसका उपयोग आमतौर पर दर्द और ऐंठन से राहत के लिए अरोमाथेरेपी में किया जाता है. इसकी हर्बल गुणवत्ता का उपयोग डाइट में भी किया जा सकता है और यह एक एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है जो बैक्टीरिया और यीस्ट की ग्रोथ को रोककर खांसी, गले में खराश, बुखार को कम करता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है.

खट्टे फल 
वैसे तो हर फल इम्यूनिटी बढ़ाते हैं क्योंकि वे विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और एंजाइम से भरपूर होते हैं जो संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं. यह आंत हेल्थ को बढ़ाते हैं जिससे डाइजेशन अच्छा होता है. खट्टे फलों के सेवन से इम्यूनिटी काफी तेजी से बढ़ती है.

मछली और पॉएट्री 
मछली और पॉएट्री प्रोटीन, विटामिन बी, (बी6 और बी12), जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं जो शरीर में आरबीसी और डब्ल्यूबीसी के उत्पादन को बढ़ाते हैं जो शरीर को सुरक्षा देते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media