मिशन 2024 को लेकर गंभीर योगी सरकार, सूबे में किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

News

ABC News: मिशन 2024 को लेकर जोरदार तैयारी में लगी भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी  तथा प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह की नियुक्ति होने के बाद गुरुवार सुबह बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है. चिकित्सा विभाग में अनियोजित तबादले में सीएम योगी आदित्यनाथ तथा डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के दखल के बाद अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद को हटाया गया. अमित मोहन प्रसाद के साथ ही 16 आइएएस अफसरों का तबादला किया गया है, इनमें से कई को अतिरिक्त चार्ज दिया है. प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद को कई अहम विभाग की जिम्मेदारी मिली है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सुबह करीब 6:30 बजे प्रमुख सचिव नियुक्ति देवेश चतुर्वेदी को बुलाकर तबादलों पर मुहर लगा दी. इसके साथ ही प्रमुख सचिव को तत्काल ही इनको जारी करने का निर्देश भी दिया. माना जा रहा है कि इन 16 तबादलों के पीछे प्रदेश सरकार की मंशा काम काज को और गति देने का है. अपर मुख्य सचिव गृह, गोपन, यूपीडा तथा ऊर्जा अवनीश कुमार अवस्थी के बुधवार को सेवानिवृत होने के एक दिन बाद गुरुवार को प्रदेश की नौकरशाही में बड़ा फेरबदल किया गया. 16 वरिष्ठ आइएएस अफसरों का तबादला किया गया है. इनमें प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद को प्रमुख सचिव गृह तथा सूचना की भी जिम्मेदारी दी गई है. अपर मुख्य सचिव सूचना, खादी एवं ग्रामोद्योग व एमएसएमई का पद संभाल रहे नवनीत सहगल को अपर मुख्य सचिव खेल एवं युवा कल्याण के पद पर भेजा गया है. नवनीत सहगल को महत्वपूर्ण पदों से हटाना योगी आदित्यनाथ सरकार का बड़ा फैसला है. स्वास्थ्य विभाग में अनियोजित तबादले को लेकर सरकारी की बड़ी किरकिरी हुई थी. विभाग में इसके बाद बड़ी कार्रवाई का दौर चला और अब अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद को हटाया गया है. अमित मोहन अब, सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्योग के साथ खादी तथा हथकरघा विभाग देखेंगे. इनके स्थान पर केन्द्र सरकार में प्रतिनियुक्ति समाप्त होने के बाद प्रदेश लौटे प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेनशर्मा को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग का काम सौंपा गया है. उत्तर प्रदेश माध्ममिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में पहली बार पेपर आउट होने के बाद बलिया के डीआइओएस के साथ ही निदेशक माध्यमिक शिक्षा के खिलाफ कार्रवाई की गई. अब अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला को हटाकर आयुष विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. सरकार इस बड़े फेरबदल से जनता को भी संदेश देना चाहती है. जनता से जुड़े काम में जरा भी भी शिथिलता पर सरकार तत्काल एक्शन में है. इसके साथ ही जनता के काम में लगे अफसरों पर भी सरकार की नजर है. जरा सी भी ढिलाई होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ पत्ते फेंटने में देरी नहीं कर रहे हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media