दिवाली पर नहीं मिल पाएगा फ्री सिलेंडर? आधार वेरिफिकेशन में लटके 1 करोड़ से ज्यादा उज्ज्वला योजना के लाभार्थी

News

ABC NEWS: UP में उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत दिवाली (Diwali 2023) में फ्री सिलेंडर की सब्सिडी लेने वाले लाभार्थियों को अभी लंबा इंतजार करना होगा. क्योंकि आंकड़ों के मुताबिक उज्ज्वला योजना के करीब 54.04 लाख लाभार्थियों का ही आधार सत्यापित है, जबकि नि:शुल्क रसोई गैस सिलेंडर का लाभ प्रदेश में 1.75 करोड़ गरीब महिला लाभार्थियों को दिया जाना है.

ऐसे महज 30 प्रतिशत  के आसपास ही लाभार्थियों को इस दिवाली पर फ्री सिलेंडर मिल पाएगा. हालांकि, इस दौरान कई लाभार्थियों का मानना हैं कि उनका सत्यापन ही कोई नहीं करने आ रहा है. ऐसे में उनकी दिवाली कैसे मनेगी?

जानकारी के मुताबिक, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) मुफ्त दिए जाने हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने कैबिनेट में इसे पास कर दिया है. लेकिन सबसे बड़ी समस्या उन लाभार्थियों के पास हैं जिनके सामने दिवाली है और उनका आधार कार्ड अभी सत्यापित नहीं हो पाया है.

तमाम लोगों की दिवाली फीकी रह सकती है
माना जा रहा है कि आधार कार्ड सत्यापन ना होने पाने पर उनके खाते में सब्सिडी का पैसा नहीं आ पाएगा. ऐसे में उनकी दिवाली फीकी रह सकती है. लखनऊ की रामपति देवी जो बिथौली गांव में रहती हैं ने इस मुद्दे पर अपनी पीड़ा बयां की. उन्होंने कहा कि इस बार दिवाली पर उनके पास सिलेंडर भरवाने के लिए पैसे नहीं है. यह तक नहीं पता है कि सिलेंडर कैसे भरेगा और सरकार पैसा कैसे देगी. उनके मुताबिक, कई बार सत्यापन करा चुके हैं पर कोई जानकारी नहीं देता है. इस दिवाली पर उनको सिलेंडर की काफी जरूरत है. घर में त्योहार है. गैस भी नहीं भरा पाई और पैसा भी नहीं आया.

वहीं, लखनऊ के ही रहने वाले कप्तान यादव ने भी उज्ज्वला का कनेक्शन लिया था. मगर दीपावली पर गैस भरवाने के लिए उनके पास पैसा नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार पैसा दे रही इस बात की जानकारी नहीं है, कैसे देगी यह भी नहीं पता. गैस एजेंसी पर भी जब जाते हैं तो वो पैसे मांगते हैं. सब्सिडी वाली बात गैस एजेंसी वाले नहीं मानते. सत्यापन कई बार हुआ लेकिन फ्री सिलेंडर नहीं मिला.

खाद्य आपूर्ति विभाग ने कही ये बात
वहीं, इस पूरे मामले में उत्तर प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग के एडिशनल कमिश्नर अटल कुमार राय के अनुसार, विभाग के पास 54 लाख लाभार्थियों का आधार सत्यापित है. जिसको पेट्रोलियम कंपनी द्वारा सत्यापित किया गया है. जबकि अभी कुल 1.75 करोड़ों लाभार्थियों का आधार कार्ड सत्यापित किया जाना है. ऐसे में इस दिवाली पर जितने लोगों का आधार कार्ड सत्यापन उनके गैस एजेंसी से हो गया है उनको खातों में पैसा पहुंच जाएगा. सरकार पारदर्शिता चाहती है इसी वजह से सत्यापन की प्रक्रिया कराई जा रही है.

बताया गया है कि पेट्रोलियम कंपनी एजेंट को गैस कनेक्शन मिला हुआ है. जो उनके आधार को राशन कार्ड और गैस के बुक से सत्यापित कर रहे हैं. माना जा रहा है इसमें अभी केवल 30 फ़ीसदी ही सत्यापन हो पाया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media