5 बार हार के बाद गिरते-पड़ते जीती वॉर्नर की दिल्ली कैपिटल्स, 5 प्वाइंट में समझें पूरी कहानी

News

ABC NEWS: IPL में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच खेला गया मैच भी आख‍िरी ओवर्स में जाकर फंस गया. एकबारगी को लग रहा था कि यह मैच दिल्ली की टीम आसानी से जीत लेगी, पर कोलकाता के गेंदबाजों में आख‍िरी के ओवर्स में कसी हुई गेंदबाजी कर दी.

खैर गिरते-पड़ते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली. दिल्ली ने मैच को 4 विकेट से अपने नाम किया. इस लो स्कोरिंग मैच में गेंदबाजों की ताकत दिखी, केकेआर के कप्तान नीतीश राणा ने भी पार्टटाइम गेंदबाजी की और दिल्ली के बल्लेबाजों के लिए आफत खड़ी कर दी.

केकेआर द्वारा दिए गए 128 रन का लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने सधी हुई बल्लेबाजी की. कप्तान डेविड वॉर्नर ने 41 गेंदों में 57 रन की पारी खेली. वहीं पृथ्वी शॉ का आईपीएल में खराब समय कायम रहा. वह 13 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर बोल्ड हुए. तब कोलकाता ने 4.3 ओवर में 38 रन जोड़े थे.

इसके बाद दिल्ली के मिशेल मार्श, केकेआर के कप्तान नीतीश राणा की गेंद पर 2 रन बनाकर चलते बने. थोड़ी ही देर बाद नौवें ओवर की पहली गेंद पर फिल साल्ट (5) अनुकूल रॉय की गेंद पर उन्हीं को कैच दे बैठे. हालांकि, एक तरफ से कप्तान वॉर्नर खूंटा गाड़कर खड़े हुए थे.

डेविड वॉर्नर ने खेली कप्तानी पारी (@IPL)लेकिन अपना अर्धशतक बनाने के बाद वॉर्नर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए. इसके बाद मनीष पांडेय (21) और अक्षर पटेल (19) दिल्ली को लक्ष्य के करीब ले गए. लेकिन मनीष पांडेय 16 ओवर की आख‍िरी गेंद पर उस समय आउट हुए तब दिल्ली का स्कोर 110/5 हुआ था. यहां से मैच एक बार फिर केकेआर के पाले में जाता दिखा. वो तो अक्षर पटेल टिके रहे जिन्होंने दिल्ली को आख‍िरी ओवर में फ्री हिट पर 2 रन लेकर टीम को जीत दिला दी.

ऐसे रही दिल्ली की आख‍िरी ओवर्स में बल्लेबाजी 

13 ओवर:  93-4

14 ओवर:   93-4

15 ओवर: 104-4

16 ओवर:  110-5

17 ओवर: 113-6

18 ओवर: 116-6

19 ओवर: 121-6

19.2 ओवर: 128-6

मैच की पांच बड़ी हाइलाइट्स 

1: आख‍िरी ओवर का सस्पेंस, उमेश को ओवर क्यों नहीं दिया?

आख‍िरी ओवर में जीत के लिए दिल्ली को 6 गेंदों पर सात रन चाहिए थे. लेकिन यहां केकेआर के कप्तान नीतीश राणा के कुलवंत खेजरोलिया को ओवर दे दिया. जबकि अनुभवी उमेश यादव के ओवर बचे हुए थे. अक्षर ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर दो रन लिए. दूसरी गेंद कुलवंत ने नो बॉल कर दी, इस पर अक्षर ने दो रन ले लिए. इसके बाद दूसरी ही गेंद पर अक्षर ने दो रन भाग लिए और जीत अपने कब्जे में कर ली.

2: केकेआर के नीतीश राणा की गेंदबाजी 

केकेआर के कप्तान नीतीश राणा ने यह बात भांप ली थी कि पिच स्प‍िनर्स के लिए मददगार है. इसके बाद उन्होंने खुद भी गेंदबाजी की. नीतीश ने 4 ओवर किए और 17 रन देकर दो विकेट झटके. वहीं केकेआर के वरुण चक्रवर्ती (4-1-16-2) और अनुकूल रॉय (4-0-19-2) भी कोटला की पिच पर काफी किफायती रहे.

3: ईशांत की 717 दिनों बाद आईपीएल में वापसी 

दिल्ली कैपिटल्स की ओर से 717 दिनों बाद IPL खेल रहे ईशांत शर्मा ने कंजूसी भरी गेंदबाजी की और 4 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट झटके. ईशांत का पहले विकेट केकेआर का कप्तान नीतीश राणा थे. वहीं दूसरा विकेट उन्होंने सुनील नरायन का झटका. ईशांत प्लेयर ऑफ द मैच रहे.

इससे पहले ईशांत शर्मा ने आख‍िरी आईपीएल मैच 2 अप्रैल 2021 को पंजाब किंग्स के ख‍िलाफ खेला था. उस मैच में उन्होंने तब 4 ओवर में 37 रन देकर दिए थे.

4: दिल्ली की कसी हुई गेंदबाजी

ईशांत के अलावा दिल्ली के दूसरे गेंदबाजों ने भी नीतीश राणा एंड कंपनी को खुलने का मौका नहीं दिया. एनर‍िक नोर्किया, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट झटके. खास बात यह रही कि दिल्ली के बॉलर्स की इकोनॉमी भी शानदार रही. नोर्किया ने 4 ओवर में 20 रन दिए. अक्षर ने 3 ओवर में 13 रन दिए. वहीं कुलदीप यादव ने 3 ओवर में 15 रन दिए. मुकेश कुमार को एक विकेट मिला.

5: वॉर्नर की कप्तानी पारी  

अरुण जेटली स्टेडियम में यह वॉर्नर की ही पारी थी जिसकी बदौलत दिल्ली मैच में बनी रही. इस दौरान वॉर्नर ने केकेआर के ख‍िलाफ 1075 रन का रिकॉर्ड भी बना दिया. जो किसी एक प्रतिद्वंदी के ख‍िलाफ सबसे ज्यादा है.

आईपीएल में एक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सर्वाधिक रन

1075 – डेविड वार्नर vs केकेआर

1040 – रोहित शर्मा vs केकेआर

1029 – शिखर धवन vs सीएसके

1005 – डेविड वार्नर vs पीबीकेएस

985 – विराट कोहली vs  सीएसके

कोलकाता की बल्लेबाजी में नहीं दिखा दम 

मैच नंबर 28 में दिल्ली कैप‍िटल्स की बल्लेबाजी इतनी घटिया रही कि उसके तीन ही बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके. बारिश की वजह से गीले मैदान पर डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर नीतीश राणा के सेनानियों को बल्लेबाजी के लिए उतार दिया. डेविड वॉर्नर का यह फैसला सटीक भी रहा.

10.2 ओवर तक तक कोलकाता ने नीतीश राणा और रिंकू सिंह जैसे धाकड़ बल्लेबाज गंवा दिए. तब स्कोर बोर्ड पर महज 64 रन टंगे थे और उसके 5 बल्लेबाज पेवेलियन लौट चुके थे. कोलकाता ने जैसे- तैसे कर 20 ओवर में 127 रन का स्कोर खड़ा किया. वो तो भला हो आंद्रे रसेल का, जिन्होंने 4 छक्के और 1 चौका लगाकर 38 रन की पारी खेल दी. वरना कोलकाता शायद 100 रन का भी आंकड़ा नहीं छू पाती. रसेल ने मुकेश कुमार के पारी के आख‍िरी ओवर में छक्कों की हैट्र‍िक मारी.

KKR ने नहीं दिखाई कोई पार्टनर‍िशप 

कोलकाता की ओर से जेसन रॉय (43) और आंद्रे रसेल (38) को छोड़ दिया जाए तो कोई भी बल्लेबाज लंबी पारी खेलने के मूड में नहीं दिखा. उनकी टीम लगातार एक के बाद एक विकेट खोती गई. जिस समय कोलकाता को लंबी पार्टनरश‍िप की जरूरत थी, उस समय लगातार उनके एक के बाद विकेट धराशायी हो रहे थे. पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह भी इस बात से नाराज नजर आए. वह रिंकू सिंह और मनदीप सिंह की बल्लेबाजी पर बुरी तरह भड़क गए.

केकेआर की कहानी ऐसे हुई गड़बड़ 

पहला विकेट:  15 रन (लिटन दास, 1.6 ओवर)

दूसरा विकेट:  25 रन (वेंकटेश अय्यर, 3.3 ओवर)

तीसरा विकेट: 32 रन (नीतीश राणा, 5.2 ओवर)

चौथा विकेट: 50 रन (मनदीप सिंह, 8.2 ओवर)

पांचवा विकेट: 64 रन ( रिंकू सिंह, 10.2 ओवर),

छठा विकेट: 70 रन (सुनील नरायन, 11.2 ओवर)

सातवां विकेट: 93 ( जेसन रॉय, 14.4 ओवर),

आठवां विकेट: 93 (अनुकूल रॉय, 14.5 ओवर)

नौवां विकेट: 96 (उमेश यादव, 15.4 ओवर)

दसवां विकेट: 127 (वरुण चक्रवर्ती, 19.6 ov)

बहरहाल, आईपीएल प्वाइंट टेबल की बात करें तो 6 मैच में 2 जीत और 4 हार के बाद कोलकाता की टीम सातवें नंबर पर है. वहीं दिल्ली कैपिटल्स की टीम आख‍िरी पायदान पर है. उसकी 6 मैचों में यह पहली जीत थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media