गुजरात में पहले चरण के लिए मतदान जारी: रीवाबा जडेजा ने डाला वोट, कतार में खड़े दिखे लोग

News

ABC NEWS: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज मतदान शुरू हो चुका है. मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. शाम 5 बजे तक विभिन्न पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे. दक्षिण गुजरात के 19 जिलों और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्रों की 89 सीट के लिए 788 उम्मीदवार मैदान में हैं.  राज्य में परंपरागत रूप से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच मुकाबला होता रहा है, लेकिन इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के रूप में एक तीसरा दल भी मैदान में है जिसने विधानसभा की कुल 182 सीट में से 181 पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. पहले चरण के मुख्य उम्मीदवारों में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी हैं, जो देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया से चुनाव लड़ रहे हैं. गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी, छह बार के विधायक कुंवरजी बावलिया, कांतिलाल अमृतिया, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा और आप की गुजरात इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया भी मैदान में हैं.

पहले चरण में भाजपा और कांग्रेस के 89-89 तथा आप के 88 उम्मीदवार मैदान में हैं. सूरत (पूर्वी) सीट से आप प्रत्याशी ने अंतिम दिन अपना नामांकन वापस ले लिया. पहले चरण में भाजपा ने नौ, कांग्रेस ने छह और आप ने पांच महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. पहले चरण के कुल 788 उम्मीदवारों में से 718 पुरुष और केवल 70 महिला उम्मीदवार हैं. वहीं, मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पहले चरण में 57, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 14, समाजवादी पार्टी ने 12, भारतीय  कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने चार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. इसके अलावा 339 निर्दलीय भी चुनावी मैदान में हैं.

100 साल की बुजुर्ग महिला ने भी डाला वोट

गुजरात चुनाव के प्रथम चरण के लिए वोटिंग जारी है। पूर्व सीएम विजय रूपाणी समेत भाजपा के कई नेताओं ने सुबह के वक्त अपना वोट डाला. यहां पोलिंग बूथों पर लोगों की कतार नजर आई है. एक दिलचस्प बात यह भ है कि गुजरात चुनाव में 100 साल की बुजुर्ग महिला कामूबेन लालाभाई पटेल ने उमरगाम में अपना वोट डाला.

वोट डाल बोले पूर्व CM- विश्वास है भाजपा सरकारी बनाएगी

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी आज अपना वोट डाला. पूर्व सीएम ने मतदान करने के बाद कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं कि वो अपना वोट देने आएं। लोकतंत्र की सुरक्षा के लिए मतदान जरूरी है. मुझे विश्वास है कि भाजपा इस चुनाव के बाद सरकार बनाएगी. पीएम मोदी से लोग प्यार करते हैं और उनका आशीर्वाद उनपर है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media