पेशाब कांड CM शिवराज का सियासी प्रायश्चित: पैर धोए, टीका किया और ओढ़ाया शॉल

News

ABC NEWS: मध्य प्रदेश में एक आदिवासी का अपमान होने के मुद्दे पर राज्य की शिवराज सिंह चौहान बैकफुट पर नजर आ रही थी लेकिन गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी के पेशाब कांड के पीड़ित आदिवासी शख्स से मुलाकात और उनका सम्मान कर डैमेज कंट्रोल करने की पूरी कोशिश की है. भोपाल स्थित सीएम आवास पर यह मुलाकात हुई है. जो वीडियो सामने आया है उसमें नजर आ रहा है कि सीएम आदिवासी शख्स को लेकर खुद आवास के अंदर आए. वहां एक कुर्सी रखी हुई थी और सीएम ने उन्हें इस कुर्सी पर बैठाया. सीएम खुद उनके सामने कुर्सी पर नहीं बैठे थे बल्कि एक छोटी सी मेज पर बैठे थे. इसके बाद एक थाली मंगवाई गई और फिर सीएम ने अपने हाथों से पेशाब कांड के पीड़ित शख्स के पैर धोए. सीएम ने इसके बाद खड़े होकर पीड़ित के माथे पर तिलक लगाया और फिर माला पहनाकर उनका सम्मान किया. सीएम ने इसके बाद उन्हें शॉल भेंट की. भगवान गणेश की एक प्रतिभा भी आदिवासी शख्स को दी गई है. इसके बाद सीएम आदिवासी पीड़ित के पास एक अन्य कुर्सी पर बैठे और उन्हें अपने हाथों से खिलाया. वीडियो में नजर आया कि इसके बाद दोनों के बीच कुछ देर तक बातचीत भी हुई. इस मुलाकात के दौरान सीएम शिवराज सिंह ने पीड़ित आदिवासी शख्स से कहा कि वीडियो देख कर मुझे पीड़ा हुई है. मैं आपसे माफी मांगता हूं. लोग मेरे लिए भगवान के समान हैं.


इस मामले के आरोपी प्रवेश शुक्ला को पुलिस ने पहले ही गिरफ्तार कर लिया था. प्रवेश शुक्ला का एक वीडियो सामने आया था. मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस मुलाकात पर कहा कि आरोपी ने पीड़ित पर पेशाब किया और इसके कांड के बाद आरोपी पर कार्रवाई हुई है. उसे पकड़ा गया है। उसपर बुलडोजर कार्रवाई हुई है. यह एक पहलू है। सीएम ने पीड़ित से मुलाकात की है और यह इसका दूसरा और मानवीय पहलू है.

बता दें कि मध्य प्रदेश के रीवा जिले से एक वीडियो सामने आया था. इसमें एक युवक दूसरे युवक पर पेशाब करता नजर आया था। कहा जा रहा था कि आरोपी विधायक केदार शुक्ला का प्रतिनिधि प्रवेश शुक्ला है. लेकिन बाद में प्रवेश शुक्ला को लेकर विधायक केदार शुक्ला ने कहा था कि आरोपी उनका प्रतिनिधि नहीं है. इस वीडियो के सामने आने के बाद हंगामा मच गया था. राज्य सरकार ने इस वीडियो को लेकर आरोपी पर कड़ी कार्रवाई की है. आरोपी पर एनएसए लगाया गया है. इसके अलावा आरोपी के घर पर बुलडोजर कार्रवाई भी की गई है. आरोपी रीवा को जेल में रखा गया है. आरोपी के खिलाफ धारा 294, 506 भारतीय दंड विधान 71 एससी एसटी एक्ट के तहत साथ ही एनएसए की कार्रवाई भी की जा रही है.

इस मामले में कांग्रेस पार्टी लगातार मध्य प्रदेश की सरकार पर हमलावर थी. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस बेहद ही गंभीर कांड पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि इस घटना ने मध्य प्रदेश में भाजपा नेता के अमानवीय अपराध ने आदिवासियों और दलितों के प्रति भगवा पार्टी की नफरत का असली चरित्र सामने ला दिया है लेकिन अब शिवराज सिंह चौहान ने पीड़ित आदिवासी को सम्मानित कर विपक्ष को जवाब दिया है. सीएम शिवराज के इस कदम को डैमेज कंट्रोल के तौर पर भी देखा जा रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media