सख्त पहरे में यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा, केंद्रों पर लगे जैमर, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

News

ABC NEWS: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल एग्जाम आज 17 फरवरी और कल 18 फरवरी को होनी है. इसके लिए अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने लगे हैं. यह परीक्षा 60244 सिपाही के पदों पर भर्ती के लिए होने जा रही है. इसमें 48 लाख 17 हजार 441 अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं. इनमें 15 लाख 48 हजार 969 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं और 6 लाख से अधिक अभ्यर्थी अन्य राज्यों से हैं.

दो दिन में 4 पाली में एग्जाम होना है. हर शिफ्ट में 12 लाख 4 हजार 360 अभ्यर्थी शामिल होंगे. इसके लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2385 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए कई कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

कानपुर में बनाए गए 110 सेंटर
कानपुर में ज्ञान भारती परीक्षा केंद्र पर पुलिस भर्ती की परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों की लंबी लाइन लगी नजर आई. यहां पुलिस गंभीरता से आईडी कार्ड, आधार कार्ड चेक कर रही है. कानपुर में 110 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 225000 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. यहां बिहार के अभ्यर्थी भी परीक्षा देने पहुंचे.

झांसी में शामिल होंगे 86 हजार अभ्यर्थी
झांसी में यूपी पुलिस भर्ती की परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी पहुंच चुके हैं. यहां कोई खुले आसमान के नीचे सोता दिखा तो कोई कोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर नजर आया तो कोई स्टेशन के बाहर मैदान में. झांसी में करीब 86 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. आज 17 फरवरी को होने वाली परीक्षा के लिए 16 फरवरी की दोपहर से अभ्यर्थी आने लगे थे.

सहारनपुर में बनाए गए 47 परीक्षा केंद्र
सहारनपुर में यूपी पुलिस भर्ती के एग्जाम के लिए 47 केंद्र बनाए गए हैं. यहां लगभग 90000 अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं. एग्जाम से एक रात पहले आए अभ्यर्थियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा. उनका कहना है कि हम यहां सभी जगह घूम चुके, कहीं भी होटल में रूम नहीं मिला. सब फुल हैं. जहां मिल भी रहा है तो 500 मांग रहा है तो कोई 1000 रुपये मांग रहा है. यहां रैन बसेरा है, लेकिन वह भी फुल है. हमें सड़क किनारे जगह मिल गई है. यहां सोना पड़ेगा. हमें डर है कि रात को कोई सर्टीफिकेट न चोरी कर ले.

मुरादाबाद में स्टेशन पर सोते दिखे अभ्यर्थी
यूपी कॉन्स्टेबल भर्ती को लेकर मुरादाबाद जंक्शन पर भारी संख्या में अभ्यर्थी पहुंचे हैं. रेलवे स्टेशन पर जहां जिसे जगह मिली, वहीं लेट गया. ट्रेनें फुल रहीं. अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्हें रूम नहीं मिल रहे हैं. इसके चलते वह सेंटर देखने के बाद रेलवे स्टेशन पर ही चादर डालकर पढ़ रहे हैं.

रेलवे स्टेशन के वेटिंग एरिया में नीचे चादर डालकर पढ़ रहे रितेश कुमार और सोनू ने बताया कि वह सुबह ही बिजनौर से मुरादाबाद आ गए थे और सेंटर भी देख आए हैं. रहने के लिए होटल नहीं मिला, क्योंकि पहले ही सब फुल थे. इस वजह से स्टेशन पर ही रात गुजारनी पड़ेगी.

जौनपुर में 52 परीक्षा केंद्रों पर शामिल होंगे 1 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी
जौनपुर में परीक्षार्थियों की फोटो खींचकर और प्रवेश पत्र पर मिले बारकोड को स्कैन करके परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जा रहा है. यहां परीक्षा केंद्रों पर लंबी लाइन लग रही है. जौनपुर में 52 परीक्षा केंद्रों पर 1 लाख 5 हजार अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं. यहां प्रथम पाली में सुबह 10 से 12 और ​द्वितीय पाली में तीन से पांच बजे तक परीक्षा होगी. यहां 8 बजे से पहले ही परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी पहुंच गए. टीडी कॉलेज बीआरपी, जनक कुमारी और मुक्तेश्वर महाविद्यालय में परीक्षार्थियों की भीड़ दिखी. यातायात विभाग परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में मदद कर रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media