UP: कल से विधानमंडल का मानसून सत्र, जानें क्या बोले सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेता

News

ABC News: उत्तर प्रदेश में विधानमंडल का मानसून सत्र सोमवार से शुरू होगा. 23 सितंबर तक चलने वाले इस सत्र को लेकर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने रविवार को विधान भवन में सर्वदलीय बैठक बुलाकर सभी दल के नेताओं से सदन को सुचारू रूप से चलाने का अनुरोध भी किया है.

सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना भाजपा की तरफ से थे. बसपा से उमाशंकर सिंह, कांग्रेस से अराधना मिश्रा ‘मोना’, समाजवादी पार्टी से मनोज कुमार पाण्डेय के साथ ही राष्ट्रीय लोकदल, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी तथा अपना दल के भी नेता थे. सर्वदलीय बैठक में सपा नेताओं और आजम खां के खिलाफ दर्ज फर्जी मुकदमों की जांच कराने का अनुरोध किया गया है. बैठक के बाद बसपा तथा कांग्रेस ने कहा कि मानसून सत्र में विपक्ष कानून-व्यवस्था समेत अन्य मुद्दों को लेकर सरकार पर हमलावर रहेगा. सपा, बसपा व कांग्रेस ने हाल ही में लखीमपुर खीरी, गोंडा समेत अन्य जिलों में हुई घटनाओं को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी की है. विपक्ष महंर्गाई, बेरोजगारी, महिला उत्पीडऩ की घटनाओं में वृद्धि, किसानों की समस्याओं, संविधान की अनदेखी आदि का मुद्दा भी प्रमुखता से उठाएगा. विधानसभा में समाजवादी पार्टी के मुख्य सचेतक मनोज कुमार पाण्डेय का कहना है कि कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर सरकार लगातार फेल हो रही है. प्रदेश में आपराधिक घटनाएं खास तौर पर महिला उत्पीडऩ के मामलों में इजाफा हुआ. पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ आम लोगों का अलग-अलग तरीके से उत्पीडऩ हो रहा है. महंगाई ने आम आदमी का जीना दूभर कर दिया है. सरकार ने जनता से किए गए वादे पूरे नहीं किए हैं. विकास पूरी तरह से ठप हो गया है. उन्होंने कहा कि विपक्ष जनहित से जुड़े मुद्दों को सदन में जोरदार तरीके से उठाएगा. कांग्रेस विधायक वीरेंद्र चौधरी ने कहा कि सदन में कानून-व्यवस्था, महंगाई, महिला उत्पीडऩ, सूखे के कारण परेशान किसानों के मुद्दे प्रमुखता से उठाए जाएंगे. बसपा के विधायक उमाशंकर सिंह ने कहा कि इस समय कानून-व्यवस्था बड़ा मुद्दा है. लखीमपुर खीरी का प्रकरण सबने देख ही लिया. इसके अलावा महंगाई से जनता की हालत खराब है. बसपा के इकलौते विधायक ने कहा कि पार्टी पूरी संजीदगी से सदन में अपनी बात रखेगी. हमने तो आज बैठक में सदन का समय बढ़ाने का अनुरोध किया है. हमको पता है कि सपा और भाजपा के बीच सेटिंग का खेल चल रहा है. उमाशंकर सिंह बलिया के रसड़ा से विधायक हैं.सर्वदलीय बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि विपक्ष अगर चाहेगा तो सदन सलीके से चलेगा. अगर सदन सलीके से चलेगा तो जनहित के मुद्दों पर चर्चा भी होगी. अब विपक्ष के ऊपर निर्भर करता है कि वह सदन चलाना चाहते हैं या नहीं. हम लोग चाहते हैं कि सदन ज्यादा से ज्यादा दिन चले. कौन किस चीज से आता है यह हमारा विषय नहीं है. हम यह चाहते हैं कि सदन जब चले तो विपक्ष पूरा सहयोग करें. सदन में एक दिन महिला सदस्यों के लिए आरक्षित है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media