यूपी कैबिनेट ने बढ़ाया गन्ना मूल्य, लंबे इंतजार के बाद गन्ना किसानों को मिला तोहफा

News

ABC NEWS: गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में UP कैबिनेट बैठक हुई. इस बैठक में गन्ना मूल्य में प्रति क्विंटल 20 रुपये की बढ़ोतरी का फैसला किया गया. लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग में गन्ना मूल्य में वृद्धि से लेकर सेमी कंडक्टर नीति समेत 15 प्रस्ताव को मंजूर किया गया है. 20 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा गन्ना किसानों के लिए नए साल में बड़ी खुशखबरी है.  किसान लंबे समय से गन्ना मूल्य में वृद्धि का इंतजार कर रहे थे.

सामान्य प्रजाति के गन्ने का मूल्य 360 रुपये प्रति क्विंटल होगा. जबकि अगैती प्रजाति के गन्ने का मूल्य 370 रुपये प्रति क्विंटल दिया जाएगा.

गन्ने का राज्य परामर्शित मूल्य
किसानों के हित को देखते हुए यूपी सरकार ने गन्ने के मूल्य में इजाफा किया. प्रदेश के गन्ना मंत्री की ओर से इसकी जानकारी दी गई. गौर करने वाली बात है कि किसानों की ओर से गन्ने की SAP को बढ़ाए जाने की जोरशोर से मांग की जा रही है. वैसे प्रदेश में बीते सालों में मूल्य में बढ़ोतरी भी हुई थी. यूपी सरकार की ओर से विधानसभा चुनाव से पहले साल 2021 में भी 25 रुपये पर क्विंटल का इजाफा किया गया था.

मौजूदा मूल्य 340 रुपये
मौजूदा समय में 340 रुपये प्रति क्विंटल सामान्य गन्ने का मूल्य है और अगेती प्रजापति के गन्ने कीमत 350 रुपये प्रति क्विंटल है. पेराई सत्र 2023-24 के लिए सहकारी क्षेत्र व निगम के साथ ही निजी क्षेत्र समेत हर एक चीनी मिलों की ओर से खरीद वाले  गन्ने का राज्य परामर्शित मूल्य एसएपी  कैबिनेट मीटिंग में तय किया जाएगा. शुक्रवार को हुई राज्य परामर्शित गन्ना मूल्य निर्धारण संस्तुति समिति की मीटिंग में गन्ना किसानों की ओर से पैदावार लागत बढ़ने की वजह से मूल्यों में वृद्धि करने की मांग की गई. यह मीटिंग मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media