नायाब चोरी: शातिरों ने 30 सेकंड में लंदन में एंटीना से उड़ा ली करोड़ों की Rolls Royce

News

ABC NEWS: दुनिया में जब भी लग्ज़री कार की बात होती है तो रोल्स रॉयस का नाम सबसे उपर आता है. Rolls Royce न केवल अपने बेहतरीन और लग्ज़री कारों के लिए मशहूर है बल्कि सेफ्टी के मामले में भी इसे काफी बेहतर माना जाता है. जिस तरह वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को सुरक्षित बनाने के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही हैं, वैसे ही चोर भी आए दिन नई-नई तकनीक का उपयोग कर चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं.

अब तक कार चोरी की तमाम वारदातें सामने आती रहती हैं, लेकिन इस बार लंदन में चोरों ने दुनिया की सबसे महंगी SUV पर हाथ साफ कर लिया और महज एक एंटीना की मदद से पलक झपकते ही कार चोरी कर गए.

ये पूरा मामला CCTV में कैद हुआ है, जिसमें चोरों का एक गिरोह 350,000 पाउंड (तकरीबन 3.6 करोड़ रुपये) की रोल्स-रॉयस कुलिनैन एसयूवी को आसानी से चुराने के लिए एक हाई-टेक गैजेट का उपयोग करते हैं.
इस फुटेज में देखा जा सकता है कि, एक व्यक्ति हुडी पहने हुए अपने हाथ में एक एंटीना लेकर कार के सामने खड़ा और घर से आ रहे सिग्नल को कैप्चर करते हुए धीमे-धीमें कार की तरफ बढ़ता है. जैसे वो कार के थोड़ा नजदीक पहुंचता है, उसी वक्त एंटीना की मदद से आ रहा सिग्नल कार को ऑन कर देता है और 30 सेकंड से भी कम समय में ये गिरोह करोड़ों की कार लेकर फरार हो जाता है.

बताया जा रहा है कि, रोल्स रॉयस के साथ मिलने वाली स्मार्ट चाबी सिग्नल की मदद से कार को ऑन करने की सुविधा देता है, इसके लिए कार में चाबी लगाने के जरूरत नहीं होती है. जैसे ही चाबी कार के आस-पास फिक्स्ड एरिया में आता है तो सिग्नल मिलते ही कार ऑन हो जाती है. कार मालिक की सुविधा के लिए बनाए गए इस फीचर को कस्टमाइज भी किया जा सकता है.

हालांकि हाई-टेक चोरी की इस वारदात का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस तरह की टेक्निक को ‘Relaying’ कहते हैं.  हालांकि हाई-टेक चोरी की इस वारदात का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस तरह की टेक्निक को ‘Relaying’ कहते हैं.  इस मामले में एक चोर एंटीना की मदद से घर में रखे चाबी के सिग्नल को लेकर कार तरफ जाता है और दूसरे चोर के पास ट्रांसमीटर था जिसकी मदद से उसने कार की चाबी से आ रहे सिग्नल को कैच किया और कार स्टार्ट कर दी.

इंडियन मार्केट में भी Rolls Royce Cullinan एसयूवी बिक्री के लिए उपलब्ध है, और यहां पर इसकी शुरुआती कीमत 6.95 करोड़ रुपये है. 5 सीटों वाली इस SUV में कंपनी ने 6.7 लीटर का V12 पेट्रोल इंजन दिया है.

सेफ्टी के लिहाज से इसमें कई एयरबैग मिलते हैं और यह एसयूवी ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर्स से लैस है. पैनोरमिक व्यू के साथ ही इस एसयूवी में 4 कैमरा भी दिया गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media